Uttar Pradesh News: मुख्यमंत्री Yogi Adityanath वितरित करेंगे 20 लाख मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन, जानिए पूरी जानकारी

Uttar Pradesh News: मुख्यमंत्री Yogi Adityanath वितरित करेंगे 20 लाख मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन, जानिए पूरी जानकारी

केंद्र सरकार की Ujjwala Yojana के अंतर्गत देश में लाखों लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए थे. इसी साल सरकार ने Ujjwala Yojana 2.0 शुरू की थी. अब इस योजना के तहत Uttar Pradesh सरकार 20 लाख घरेलू गैस कनेक्शन मुफ्त में देने वाली है. प्रदेश में यह वितरण खुद मुख्यमंत्री Yogi Adityanath करेंगे. इसके लिए एक वर्चुअल प्रोग्राम रखा गया है. जिसमें मुख्यमंत्री योजना के कुछ लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे. 

क्या फायदा होगा इस योजना से?

Ujjwala 2.0 योजना के तहत प्रवासी मजदूर परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा. इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को जमा करने की आवश्यकता नहीं है. इससे पहले उन्हें अपने पते का प्रमाण के तौर पर कुछ डॉक्यूमेंट जमा कराने होते थे. इस कारण से कई प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे. इस स्कीम के तहत उन गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा, जिन्हें योजना के पहले चरण में इसका लाभ नहीं मिला था. 

Ujjwala 2.0 योजना इसी महीने 10 अगस्त को प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा लॉन्च की गयी थी. लांच के दौरान उन्होंने Uttar Pradesh के महोबा में लाभार्थियों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किये थे. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरण की शुरुआत साल 2016 में ही हो गयी थी. जिससे अब तक लाखों लोगों को लाभ मिल चुका है. लेकिन डॉक्यूमेंट अभावों के कारण कई लोग इससे वंचित भी रह गए थे. अब योजना के दूसरे चरण में उनको भी यह कनेक्शन दिए जा रहे हैं. Uttar Pradesh में अगले साल विधानसभा  चुनाव को ध्यान में रखते हुए, यह कदम Uttar Pradesh में BJP पार्टी को अच्छा फायदा पहुंचा सकता है. 

उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन एप्लीकेशन भी भर सकते हैं. ऑनलाइन उज्ज्वला कनेक्शन के लिए फॉर्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh News: चुनाव से पहले Yogi सरकार एक्शन में, 39 जातियों को किया जाएगा आरक्षण सूची में शामिल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com