UPSC Exam Preparation: IAS बनने के सपने को तोड़ देती हैं ये गलतियां

UPSC Exam Preparation: IAS बनने के सपने को तोड़ देती हैं ये गलतियां

Union Public Service Commission (UPSC) में चयनित होना, बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों का सपना होता है. मगर इसके लिए, विद्यार्थियों को एक बहुत ही मुश्किल परीक्षा को पास करना होता है. वहीं जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करता है, उसे Indian Administrative Service (IAS), Indian Police Service (IPS), Indian Forest Service (IFS) आदि के पद पर नौकरी प्राप्त होती है और देश की सेवा का मौका मिलता है.

हालांकि इन सबके बीच सबसे बड़ी चिंता की बात यह है, कि UPSC की इस परीक्षा को पास कैसे किया जाए और ऐसी कौन सी गलतियां है, जिनसे विद्यार्थियों को बचना चाहिए. हालांकि इस परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले विद्यार्थी इस बात को समझते है, कि इस परीक्षा को पास करने के लिए काफ़ी मेहनत करनी होती है. मगर कुछ गलतियां ऐसी होती है, जो अनजाने में काफ़ी छात्र कर बैठते हैं.

ऐसा देखा गया है, कि सोशल मीडिया पर भी ऐसे बहुत से विद्यार्थी होते है, जो UPSC टॉपर्स के द्वारा सांझा किए गए टिप्स और सुझावों को खोजते रहते हैं. इसके साथ ही, एक निश्चित प्रक्रिया और तरीके को अपनाते है जिससे की परीक्षा को पास करने में आसानी हो. आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ सुझाव लाए है, जिनको अपनाकर आप UPSC की परीक्षा की तैयारी में क्या न करें, ये जान सकते हैं. 

UPSC की तैयारी में इन गलतियों से बचे: 

1. टॉपर्स के इंटरव्यू पढ़े पर न रहें निर्भर 

यदि आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं, तो टॉपर्स के इंटरव्यूज़ पढ़ना गलत नहीं है. मगर इस बात को लेकर कोई संशय न हो, कि आपको केवल दो या तीन टॉपर्स को फॉलो नहीं करना है. इस बात का ध्यान रखें, कि हर कोई अपनी मेहनत और अपने समय सरणी के साथ ही, LBSNAA तक पहुंचता है. किसी दूसरे का रास्ते का अनुसरण करते-करते, कहीं आप अपना रास्ता ही न खो बैठे.

2. अभ्यास न करना

परीक्षा से जुड़ा हर व्यक्ति, साफ़ तौर पर आपको ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने की सलाह देता है. क्योंकि काफ़ी विद्यार्थी UPSC का Preliminary Exam पास करने के बाद, कड़ी मेहनत और अभ्यास शुरू करते हैं. मगर हमें ऐसा करने से बचना चाहिए और पहले दिन से ही, कड़ी मेहनत से तैयारी में जुट जाना चाहिए.

3. सिलेबस की अच्छी तरह से जांच न करना

UPSC का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और इसलिए उम्मीदवार को, इसके हर पहलू को कवर करने के लिए इसकी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए. पिछले कुछ वर्षों में पाठ्यक्रम लगातार बदला है और लगभग हर साल अपडेट भी किया जाता है, इसलिए IAS उम्मीदवारों को एक विश्वसनीय स्रोत से नवीनतम जानकारी प्राप्त करनी चाहिए.

4. रिवीजन नहीं करना

UPSC उम्मीदवारों को वास्तव में परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, पाठ्यक्रम और सही जानकरी रखने की आवश्यकता है. इसके साथ ही, सिर्फ चीजों को याद रखना काफ़ी नहीं है. एक उम्मीदवार को अपने मस्तिष्क में अवधारणाओं को स्थापित करने की भी आवश्यकता होती है. वहीं इन अवधारणाओं को लिखने और परीक्षा में उन्हें लागू करने में सक्षम होने के लिए, कई रिवीज़न और नियमित अभ्यास महत्वपूर्ण अहमियत रखते हैं.

5. समय का दुरूपयोग

यह शायद सबसे खराब गलती है और अगर इस पर विजय प्राप्त कर ली जाए, तो UPSC परीक्षा की तैयारी में सबसे प्रभावी उपकरण. UPSC परीक्षा को पास करने और चयन सूची में जगह बनाने के लिए, गुणवत्तापूर्ण अध्ययन और समय का निवेश किया जाना ज़रूरी भी है और लाभप्रद भी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com