UPSC 2020 Result: सिविल सेवा परीक्षा का रिज़ल्ट हुआ जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

UPSC 2020 Result: सिविल सेवा परीक्षा का रिज़ल्ट हुआ जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

UPSC ने शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा 2020 के अंतिम परिणामों की सूची जारी की है. इस सूची में कुल 761 उम्मीदवार हैं, जिनमें 545 पुरुषों और 216 महिलाओं ने परीक्षा पास की है. UPSC की सिविल सेवा परीक्षा 2020 में शुभम कुमार ने पहला स्थान हासिल कर टाॅप किया है. टाॅपर शुभम कुमार ने IIT Bombay से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. वहीं जागृति अवस्थी परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहीं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, की टॅाप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं हैं. 

चयनित उम्मीदवारों में से 263 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से हैं, तो वहीं 86 ईडब्ल्यूएस, 229 ओबीसी, 112 एससी और 61 एसटी कैटेगरी से हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए UPSC द्वारा सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके तीन चरण होते हैं, इन तीन चरणों में अभियार्थियों को प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू से गुज़रना होता है. फिर मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है. आपको बता दें, कि चयनित उम्मीदवारों में 25 अभियार्थी विकलांग है. इन 25 अभियार्थियों में 07 आर्थोपेडिक रूप से विकलांग, 04 नेत्रहीन, 10 बधिर और 04 बहु विकलांग शामिल हैं. 

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान शुभम कुमार ने हासिल किया, जो  बिहार के रहने वाले हैं. वह IIT Bombay के पूर्व छात्र हैं. कुमार ने IIT Bombay से बीटेक की डिग्री हासिल की है. साथ ही सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. 

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में यह उनका तीसरा प्रयास था. शुभम कुमार ने साल 2019 में भी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की थी, जिसमें उन्होंने 290वीं रैंक हासिल की थी. उसी साल उन्होंने एक वैकल्पिक विषय के रूप में एंथ्रोपोलॉजी को चुना था. उन्होंने इससे पहले साल 2018 में भी प्रयास किया था. हालांकि, उस समय वह परीक्षा पास नहीं कर पाए थे. 

आपको बता दें, कि शुभम कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शोधकर्ता के रूप में काम किया था. फिर उन्होंने नौकरी छोड़ कर UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने अनुभव के बाद, उन्होंने पाया की वह राष्ट्र के विकास की दिशा में काम करना चाहते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com