UPSC Exam Calendar 2023: जारी हुआ वार्षिक परीक्षा का कैलेंडर, यहां देखें पूरा शेड्यूल

UPSC Exam Calendar 2023: जारी हुआ वार्षिक परीक्षा का कैलेंडर, यहां देखें पूरा शेड्यूल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षाओं का शेड्यूल यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. शेड्यूल के मुताबिक, यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 28 मई 2023 को होगा. वहीं, सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का नोटिफिकेशन, 1 फरवरी 2023 को जारी किया जाएगा. इसके लिए, आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 फरवरी 2023 है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सिविल सर्विसेज (मेन) परीक्षा 2023 का आयोजन 15 सितंबर से किया जाएगा और परीक्षा 5 दिनों तक चलेगी. वहीं, भारतीय वन सेवा (मेन) परीक्षा 2023 का आयोजन 26 नवंबर से किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रीलिम्स) परीक्षा 19 फरवरी 2023 को और संयुक्त भू-वैज्ञानिक (मेन) परीक्षा 24 जून 2023 को आयोजित की जाएगी.

जारी हुए यूपीएससी 2023 के वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) की परीक्षा 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें, कि यूपीएससी परीक्षा का कैलेंडर हर साल की तरह ही जारी किया गया है, ताकि यूपीएससी के उम्मीदवारों को अगले साल की परीक्षाओं के बारे में जानकारी समय से मिल पाए. वहीं, यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 परीक्षा 5 जून, 2022 को आयोजित होगी.

UPSC Exam Calendar 2023 ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए Annual Calendar 2023 के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ आ जाएगी.

स्टेप 4: अब इसे चेक करके डाउनलोड कर लें.

यूपीएससी हमारे देश की सबसे कठिन व प्रतिष्ठित परीक्षा है और हर साल लाखों युवा महज कुछ सीटों के लिए इस परीक्षा की तैयारी करते हैं. इस परीक्षा में सफलता का प्रतिशत बहुत ही कम है. इस परीक्षा में वही सफल होता है, जिसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अनुशासन और धैर्य हो. अगर आप भी आईएएस (IAS) बनने का सपना देखते हैं, तो इसके लिए ज़रूरी है कि इसकी तैयारी स्नातक स्तर पर ही शुरू कर दें. सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए एक सटीक रणनीति और व्यवस्था होना ज़रूरी है.

यूपीएससी टॉपर्स ने दी प्लान-बी रखने की सलाह

लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन इसमें सभी सफल नहीं हो पाते हैं. वहीं, टॉपर्स यह सलाह देते हैं, कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको अनुशासित होने की ज़रूरत है. साथ ही हर विषयों के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है. इसके अलावा, टॉपर्स प्लान-बी रखने की सलाह भी देते हैं. टॉपर्स का कहना है, कि यदि आप परीक्षा में पास नहीं हो पाते हैं तो आपको प्लान बी तैयार रखना चाहिए. यूपीएससी की तैयारी के समय अपने विश्व इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थव्यवस्था, नैतिक सिद्धांतों, विभिन्न दार्शनिकों और क्रांतिकारियों को पढ़ना आवश्यक है. उनका मानना है, कि यह विषय आपके भविष्य के लिए मददगार होंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com