UP School Re-open: कक्षा 9 से 12 के लिए सख्त Covid-19 प्रोटोकॉल के साथ फिर से खुले स्कूल

UP School Re-open: कक्षा 9 से 12 के लिए सख्त Covid-19 प्रोटोकॉल के साथ फिर से खुले स्कूल

UP School आज से उच्च और माध्यमिक कक्षाओं के लिए फिर से शुरू हो गए हैं. छात्रों को सरकार के आदेश के अनुसार 50% क्षमता पर स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. इसके साथ ही जूनियर हाई स्कूल में भी आज से दाखिले शुरू हो जाएंगे.  

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 60 जिलों के स्कूलों के निरीक्षण और निगरानी के लिए 60 अधिकारियों को काम पर लगाया है. आज शाम तक अधिकारी अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे. सरकार के आदेश के अनुसार, 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए, चाहे वे किसी भी बोर्ड से संबंधित हों, स्कूलों को नियमित रूप से फिर से शुरू करना सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पांच दिन होगा. सप्ताहांत पर कोई कक्षाएं नहीं लगेंगी.

UP School खुलने पर यह निर्देशित किया गया है की, पहली पाली जहां सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक है, वहीं दूसरी पाली दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी. सभी छात्रों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर अनिवार्य कर दिया गया है.

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने UP school अधिकारियों को प्रत्येक पाली के बाद और शनिवार और रविवार को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए. प्रवेश और निकास के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा. शुक्ला ने अपने आदेश में कहा कि जिन स्कूलों में एक से अधिक प्रवेश द्वार हैं, उन्हें भीड़भाड़ कम करने के लिए उनका उपयोग करना चाहिए. स्कूलों को हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा सहायता जैसी स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आधिकरिक ट्वीटर हैंडल पर UP school खुलने की जानकारी देते हुए लिखा कि,"सभी बच्चों और युवाओं का अभिनंदन. आज से आपके प्रदेश में विद्यालय खुल रहे हैं. आप सभी मन लगाकर पढ़ें. कोरोना से बचाव के नियमों का पालन  करें. कोरोना महामारी में बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है. आप सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए मंगलकामनाएं".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com