Unicorn Startups: वे योद्धा जिनसे गुलज़ार है भारतीय बिज़नेस समुदाय

Unicorn Startups: वे योद्धा जिनसे गुलज़ार है भारतीय बिज़नेस समुदाय

साल 2010 के बाद से भारतीय उद्योग जगत में एक नई बयार देखने को मिली है. टेक्नोलॉजी के बढ़ते असर ने भारतीय इंडस्ट्री और उसकी कंपनियों की शक्ल सूरत बदल दी. भारतीय उद्योग जगत में साल 2011 में एक नए टर्म से परिचित हुआ. जब InMobi नाम की प्राइवेट मोबाइल एड टेक कंपनी ने भारत की पहली Unicorn Startups होने का खिताब हासिल किया था. 

क्या होते हैं Unicorn Startups?

व्यापार की दुनिया में ऐसी प्राइवेट कंपनियां जिनकी बाज़ार में वैल्यूएशन एक बिलियन डॉलर से ज़्यादा हो जाती है, तो उन्हें यूनिकॉर्न स्टार्टअप कहा जाता है. वेंचर केपीटलिस्ट एलेन ली ने साल 2013 में Unicorn Startups को प्रचलित किया था. कंपनियों के लिए यह खिताब हासिल करना कितना दुर्लभ हो सकता है, यह दर्शाने के लिए उन्होंने मिथकीय जानवर यूनिकॉर्न को चुना था. पश्चिमी लोक कथाओं के अनुसार, यूनिकॉर्न माथे पर सीन वाला एक बहुत ही दुर्लभ जानवर है. साथ ही इसे पश्चिमी संस्कृति में शुभ भी माना जाता है.

भारतीय के यूनिकॉर्न स्टार्टअप

Unicorn Startups के मामले में भारत, विश्व में चौथा स्थान पर है. इसका मतलब ये है, कि विश्व में चौथे नंबर पर सर्वाधिक Unicorn Startups भारत के ही है. इस सूची में पहले स्थान पर United States of America है, तो दूसरे स्थान पर चीन आता है. वहीं United Kingdom तीसरे स्थान पर काबिज़ है. अब हम बात करने जा रहे हैं, भारत कि उन शीर्ष स्टार्टअप कंपनियों की जिन्होंने यह खिताब हासिल किया. 

1. Paytm : विजय शेखर शर्मा द्वारा स्थापित मोबाइल पेमेंट सर्विस कंपनी Paytm भारत की सबसे बड़ी स्टार्टअप कंपनी है. हुरून द्वारा साल 2020 में जारी ग्लोबल यूनिकॉर्न कंपनियों की सूची में Paytm, भारत की सबसे अधिक कीमती स्टार्टअप कंपनी साबित हुई थी. Paytm वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी स्टार्टअप कंपनियों में भी 13वां स्थान रखती है. कंपनी की स्थापना करने वाले विजय शेखर शर्मा डीटीयू से ग्रेजुएट हैं और उन्होंने दो मिलियन के शुरुआती निवेश के साथ कंपनी की स्थापना की थी.

कुल मार्केट वैल्यू : 16 बिलियन

सेक्टर : FinTech

लोकेशन : नोएडा

2. Oyo Rooms : Oyo Rooms के संस्थापक रितेश अग्रवाल देश के सबसे 'युवा सेल्फ मेड बिलेनियर' है. इसके साथ ही, वे देश कि सभी Unicorn Startups के संस्थापकों में सबसे कम उम्र के हैं. Oyo Rooms देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन होटल बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है. Oyo Hotels की चेन पूरे देश में मौजूद हैं और इसने देश में होटल बुकिंग का चलन ही बदल दिया है.

कुल मार्केट वैल्यू : 8 बिलियन डॉलर

सेक्टर : E-Commerce

लोकेशन : गुड़गांव

3. BYJU's : BYJU's Ed-Tech स्टार्टअप की स्थापना बाईजू रविंद्र द्वारा की गई थी. ग्लोबल Unicorn Startups की लिस्ट में साल 2020 में कंपनी ने 31वां स्थान हासिल किया. कंपनी ने केवल अपनी स्थापना के 9 वर्षों के भीतर ही देश और दुनिया की सबसे कीमती स्टार्टअप कंपनियों में अपना नाम शामिल करवा लिया था, जो काफी प्रशंसनीय है. यह कंपनी भारत के इतिहास की सबसे बड़ी एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है. हाल ही में हुए फंडिंग राउंड में कंपनी द्वारा, 1.2 बिलियन की धनराशि उठाई गई थी.

कुल मार्केट वैल्यू : 8 बिलियन

सेक्टर : Ed-Tech

लोकेशन :  बेंगलुरु

4. Ola Cabs : Ola Cabs की स्थापना भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी द्वारा की गई थी. दुनिया की सबसे बड़ी Unicorn Startups कंपनियों की सूची में Ola Cabs का 49वां स्थान है. भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी IIT मुंबई के छात्र थे, जिन्होंने साल 2011 में मोबाइल ऐप और टैक्सी बुकिंग का विचार खोजा था. उनका यह विचार इतना सफल हुआ कि उन्होंने Unicorn Startups कंपनी खड़ी कर डाली. Ola Cabs को SoftBank, Tiger Global, Tencent, Matrix Partners और DST Global से फंडिंग प्राप्त हुई.

कुल मार्केट वैल्यू : 6 बिलियन डॉलर

सेक्टर : Shared Income

लोकेशन : बेंगलुरु

5. Zomato : Zomato की स्थापना दीपिंदर गोयल के द्वारा की गई थी. ऑनलाइन फूड डिलीवरी के अनोखे विचार के साथ शुरू हुई Zomato आज देश की सबसे सफल Unicorn Startups कंपनियों में से एक है. ग्लोबल Unicorn Startups की लिस्ट में कंपनी 96वें स्थान पर काबिज़ है. Zomato ने अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए Ubereats और अन्य दूसरी कंपनियों में भी निवेश किया है, ताकि उसकी आय का स्रोत बना रहे.

फुल मार्केट वैल्यू : 3.5 बिलियन

सेक्टर : On Demand Delivery

लोकेशन : गुड़गांव

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com