UGC New Guidelines: सीबीएसई बोर्ड की राह पर चला UGC, सभी विद्यार्थी होंगे प्रमोट।

UGC New Guidelines: सीबीएसई बोर्ड की राह पर चला UGC, सभी विद्यार्थी होंगे प्रमोट।

UGC ने सभी विद्यार्थियों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला ले लिया है। लेकिन UGC गाइडलाइन के मुताबिक फाइनल ईयर के छात्र बिना परीक्षा दिए प्रमोट नहीं हो सकते।

कोरोना महामारी के चलते दफ्तरों से होने वाले सभी काम घर से ही होने लगे हैं। ऐसे में विद्यार्थियों के स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई, एक गंभीर विषय बन गया है।लॉकडाउन के चलते स्कूल और कॉलेज बंद भी किए गए हैं। इस वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है। बच्चों के समय की अहमियत को समझते हुए सीबीएसई बोर्ड ने बिना परीक्षा लिए  सभी विद्यार्थियों को अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया। अब इसी राह पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी UGC भी चल पड़ा है। UGC द्वारा जारी किए गए नए गाइडलाइन के मुताबिक फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को छोड़कर, बाकी सभी विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे। हालांकि, अभी यह फैसला विश्वविद्यालयों पर छोड़ दिया गया है।

UGC की तरफ से स्पष्टता प्रकट करते हुए UGC सचिव डॉ. रजनीश की तरफ से बयान आया कि, विश्वविद्यालय अपने इलाके के हालात देखकर अगर चाहे तो परीक्षाएं करवा सकते हैं। इस बात का निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालय स्वतंत्र हैं। इसका आधार पिछले वर्ष की गाइड लाइन को ही बनाया गया है।

 विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए उनका पिछला रिकॉर्ड या फिर इंटरनल असेसमेंट को आधार बनाया जा सकता है  UGC का यह फैसला लेने के पीछे एकमात्र कारण है, देश के सभी हिस्सों में कोरोना संक्रमण का विस्तार होना है।

UGC ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। सूत्रों के मुताबिक, हो सकता है कि UGC जुलाई और अगस्त माह में फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने की तैयारी करें। इसके पहले भी UGC ने मई महीने में होने वाले सभी ऑनलाइन परीक्षाओं को रद्द कर दिया। साथ ही यह नोटिस भी जारी किया गया है कि जब तक कोरोना वायरस से की वजह से खराब हुए हालात काबू में नहीं आ जाते, तब तक इन परीक्षाओं पर कोई फैसला नहीं लिया जाएगा।

यह आधिकारिक नोटिफिकेशन UGC की वेबसाइट ugc.ac.in पर मौजूद है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com