UGC News: UGC ने कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में सबके सहयोग की मांग की।

UGC News: UGC ने कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में सबके सहयोग की मांग की।

UGC ने सभी बड़ी यूनिवर्सिटियों को पत्र लिखकर, उनसे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुट होकर लड़ने की मांग की है।

कोरोना के खिलाफ जंग में आज भारत के साथ पूरा विश्व खड़ा है। विश्व के बड़े देशों अमेरिका,दुबई,ऑस्ट्रेलिया से भारत के लिए काफी मदद सामग्री पहुंच रही है। ऐसे में, भारत की यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने भी एक पहल की है। UGC के चेयरमैन ने भारत के सभी विश्वविद्यालयों के चांसलर और वाइस चांसलर को पत्र लिखकर उनसे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुट होकर खड़े रहने  का आग्रह किया है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के चेयरमैन, डॉ डीपी सिंह ने एक ऑफिशियल पत्र लिखते हुए सभी यूनिवर्सिटीओं से आग्रह किया, कि इस मुश्किल समय में हमारा कर्तव्य बनता है कि हम विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के स्वास्थ्य और उनके मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें और एकजुट होकर खड़े रहे। इस पत्र में उन्होंने यह भी लिखा, कि यदि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की मानसिक स्वास्थ्य और काउंसलिंग के लिए मेंटर्स की आवश्यकता पड़े तो उन्हें इसका इंतजाम भी करना चाहिए।

इस पत्र में उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार उचित कदमों और नियमों का इस्तेमाल करके कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। उन्होंने इस पत्र में टीकाकरण, बार बार हाथ धोने,मास्क पहनने की अनिवार्यता को समझाते हुए बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत ही अनिवार्य है। वैक्सीन लगवाने के साथ-साथ आपको अपनी सेहत और मानसिक सेहत का भी ध्यान रखना होगा। जिससे कि आप जरूरत के समय अपना संयम न खोएं। उन्होंने कोविड-19 के विरुद्ध बने टास्क  फोर्स और हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी वितरित करने की सलाह दी।

इसके पहले कोरोनावायरस की रोकथाम का कदम बताते हुए UGC ने मई महीने में होने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया ताकि विश्वविद्यालयों और सेंटर पर ज्यादा लोड ना पड़े।

इस आधिकारिक पत्र को UGC की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.ac.in पर जाकर चेक किया जा सकता है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com