Twitter को अब नहीं मिलेगी कानूनी सुरक्षा,”सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने” का लगा आरोप

Twitter Lost Its Legal Shield In India For not ObeyingNew Social MeDia Laws (Photo Illustration by Saqib Majeed/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)
Twitter Lost Its Legal Shield In India For not ObeyingNew Social MeDia Laws (Photo Illustration by Saqib Majeed/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

Twitter ने भारत में प्रमुख अधिकारियों की नियुक्ति के लिए आवश्यक नियमों का पालन नहीं करने के कारण, भारत में अपनी कानूनी सुरक्षा खो दी है. सरकारी सूत्रों के अनुसार, सोशल मीडिया एप्प के खिलाफ थर्ड पार्टी कंटेंट में ज़िम्मेदार होने का पहला मामला कल उत्तर प्रदेश में दर्ज किया गया था. 

25 मई 2021 तक करना था नए नियमों का पालन

उच्च न्यायालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, Twitter को नए नियमों का पालन करने के लिए 25 मई 2021 तक का समय दिया गया था. लेकिन Twitter ने इन नियमों का पालन नहीं किया. अब उसे अपनी कानूनी सुरक्षा गंवाकर इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

मध्यस्थ के रूप में Twitter की सुरक्षा हुई समाप्त 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अनुसार, "Twitter द्वारा नियमों का पालन न करने के कारण एक मध्यस्थ के रूप में उसकी सुरक्षा समाप्त हो गई है. अब यह सोशल मीडिया एप्प भी एक मामूली प्रकाशक की तरह भारतीय कानून द्वारा दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी है".

Twitter को Third party content के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए पहला मामला, कल रात उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में 5 जून को एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले के संबंध में दर्ज किया गया था. यह FIR सोशल मीडिया पर भड़काऊ कमेंट्स फैलाने के आरोप में दर्ज की गई है.

पुलिस ने पहले दे दी थी चेतावनी

पुलिस का कहना है कि उनकी तरफ से 4 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में Twitter की सभी गलतियों को गिनाया गया था. साथ ही, Twitter से कहा गया था कि सभी भड़काऊ ट्वीट्स को टि्वटर हैंडल से हटा दिया जाए. लेकिन Twitter की तरफ से इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है. पुलिस ने Twitter पर भड़काऊ कमैंट्स को फैलाने और सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है.

उन्होंने पहले ही अधिकारी को नियुक्त कर दिया है:Twitter

मंगलवार को, twitter ने कहा था कि उसने एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है और जल्द ही आईटी मंत्रालय के साथ विवरण साझा करेगा.

Twitter के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए "हर संभव प्रयास" कर रही है. प्रक्रिया के हर चरण में आईटी मंत्रालय को प्रगति से अवगत करा रही है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com