Twitter पर है पाबंदी विश्व के इन 5 देशो में, जानिये कहां और क्यों?

Twitter पर है पाबंदी विश्व के इन 5 देशो में, जानिये कहां और क्यों?

Twitter के आगे भारत में एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है. बीते दिनों संसदीय कमेटी ने Twitter से यह कहा कि उसकी पॉलिसी से ज्यादा बड़ा यहां का संविधान है. आपको बता दें कि सरकार के नए IT नियमों का पालन ना करने के कारण Twitter अब एक पब्लिशर हो चुका है. इसका सीधा मतलब है कि अगर ट्विटर पर कभी असंवैधानिक कंटेंट के लिए केस किया गया, तो उसे कानून के हिसाब से सजा दी जाएगी. आइए जानते हैं की ओर किन देशों ने Twitter पर लगाया है बैन.

1. नार्थ कोरिया (North Korea)

नॉर्थ कोरिया में अप्रैल 2016 से ही Twitter, फेसबुक, यूट्यूब जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बैन हैं. सिर्फ यही नहीं यहां के लोग विदेशी वेबसाइट को भी नहीं खोल सकते हैं. केवल कुछ वेबसाइट को खोल सकते हैं, और उस पर भी वह उन्हीं चीजों को जान सकते हैं, जिससे वहां की सरकार इजाजत देती है. ऐसा इसलिए किया गया ताकि वहां के नागरिकों को विदेश की कोई खबर ना मिले.

2.चीन (China)

वर्ष 2009 में चाइना ने आधिकारिक तौर पर ट्विटर को ब्लॉक कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक वहां पर कई लोग ट्विटर चलाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते हैं. वहां की एक बड़ी कंपनी Huawei ट्वीटर को सरकार के द्वारा अनुमति प्राप्त VPN के जरिए चलाती है. चीन के कई बड़े अधिकारी और राज नायकों के ट्विटर अकाउंट है.

3.ईरान (Iran)

ईरान ने भी 2009 में ट्विटर को बैन कर दिया था. ट्विटर को विरोध आंदोलन शुरु होने के डर से बंद किया गया था. हालांकि 2013 में केवल 1 दिन के लिए बैन हटा था. तब से फिलहाल अभी तक ट्विटर पर फिर से पाबंदी है.

4.तुर्केमिनस्तान (Turkmenistan)

विदेशी वेबसाइट्स और कई सारे एप्स, जिसमें ट्विटर, व्हाट्सएप, फेसबुक भी शामिल हैं, वहां पर बैन है. विदेश के समाचार भी यहां पर नहीं पहुंचते हैं.

5.नाइजीरिया (Nigeria)

Twitter द्वारा नाइजीरिया के राष्ट्रपति की ट्वीट को डिलीट करने के बाद से ट्विटर पर पाबंदी है. वहां की सरकार ने 5 जून 2021 को ट्विटर पर बैन लगाया था. सरकार का कहना था कि Twitter पर बहुत सारे फेक न्यूज़ चलाए जाते हैं, जिन का नतीजा हिंसक हो सकता है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com