Top Law Colleges:भारत के प्रमुख लॉ कॉलेज, विश्व भर में हैं मशहूर

Photo taken in Aerzen, Germany
Photo taken in Aerzen, Germany

भारत के शिक्षा मंत्री Dharmendra Pradhan ने गुरुवार 9 सितंबर को देश के Top Law Colleges की एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) रैंकिंग जारी की है. पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के मामलें में एनआईआरएफ बंगलुरू की नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी ने पहला स्थान दर्ज किया है. वहीं, दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने पूरे भारत में दूसरा स्थान काबिज़ किया है. 

ये हैं भारत के Top Law Colleges

1 नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी

बैंगलोर की नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी को इस वर्ष प्रमुख लॉ कॉलेजों की सूची में पहला स्थान मिला है. इसे नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) बैंगलोर भी कहते हैं. 1986 में स्थापित इस विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग में 78.66 का स्कोर मिला है. देश में आयोजित क्लैट की परीक्षा के जरिए इस कॉलेज में प्रवेश होता है. 

2 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

2008 में निर्मित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली इस वर्ष के Top Law Colleges की सूची में 74.02 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान कर काबिज़ है. कानून की बेहतरीन शिक्षा के लिए दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी काफी डिमांड में है. यहां प्रवेश लेने के लिए अलग से ऑल इंडिया लॉ एंट्रेस एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है. 

3 नालसार यूनिवर्सिटी हैदराबाद

हैदराबाद की नालसार लॉ यूनिवर्सिटी, एनआईआरएफ रैंकिंग में 73.12 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है.

नालसार का पूरा नाम, द नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च लॉ यूनिवर्सिटी है. 

हालांकि, इसे एनएलयू हैदराबाद के नाम से भी जाना जाता है. 

4 द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुडिशियल साइंस 

पश्चिम बंगाल की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुडिशियल साइंस को एनआईआरएफ की रैंकिंग में 71.24 स्कोर के साथ चौथा स्थान मिला है. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद क्लैट के जरिए यूजी और पीजी के लिए प्रवेश लिया जा सकता है. 

5 आईआईटी खड़गपुर 

पश्चिम बंगाल के आईआईटी खड़गपुर में 2008 में बनी लॉ स्कूल ने एनआईआरएफ की सूची में स्कोर के आधार पर चौथा स्थान काबिज़ किया है. हालांकि, इसका वास्तविक नाम, राजीव गांधी स्कूल ऑफ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ (आरजीएसओआईपीएल) स्कूल है. लेकिन आईआईटी खड़गपुर में स्थित होने के कारण आमतौर पर इसे आईआईटी खड़गपुर कॉलेज के नाम से ही जाना जाता है. 

6 गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

गुजरात के गांधीनगर में स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को एनआईआरएफ की सूची में 65.18 के स्कोर के साथ 6ठा स्थान मिला है. 2003 में इसका निर्माण किया गया था और क्लैट परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है. 

7 जामिया मिल्लिया इस्लामिया 

एनआईआरएफ द्वारा जारी की गयी रैंकिंग में दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) लॉ यूनिवर्सिटी को 7वां स्थान मिला है. जेएमआई लॉ यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष के प्रमुख लॉ कॉलेजों की सूची में 64.67 का स्कोर हासिल किया है. 

8 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर 

राजस्थान मरूधरा पर स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी(एनएलयू) जोधपुर ने एनआईआरएफ की सूची में 63.41 का स्कोर हासिल कर 8वां स्थान प्राप्त किया है. एनएलयू जोधपुर का निर्माण 1999 में किया गया था और क्लैट परीक्षा के मैरिट के आधार पर एवं अन्य परीक्षाओं द्वारा प्रवेश लिया जा सकता है.

9 सिंबॉयसिस लॉ स्कूल पुणे 

पुणे की सिंबॉयसिस यूनिवर्सिटी का लॉ स्कूल 61.49 के स्कोर के साथ 9वें स्थान पर काबिज़ है. यह संस्था अलग से अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाती है, जिसका नाम सिंबॉयसिस लॉ एडमिशन टेस्ट है.हालांकि क्लैट परीक्षा के जरिए भी प्रवेश हासिल किया जा सकता है. 1977 में डॉ S B Mujumdar के संरक्षण में इसका निर्माण किया गया था.

10 कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी 

ओडिशा की कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी से संबंधित लॉ स्कूल को 57.28 के स्कोर के साथ 10वी रैंक मिली है. इस लॉ स्कूल का निर्माण 2007 के किया गया था. ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर इसमें प्रवेश लिया जा सकता है. 

आइए जानते हैं कैसे जारी की जाती है इनकी रैंकिंग 

गौरतलब है कि वर्ष 2021में एनआईआरएफ ने भारत के Top Law Colleges की सूची जारी की है. दरअसल यह रैंक, किसी भी कॉलेज के शिक्षण, सीखने के संसाधनों, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता जैसे कारकों के आधार पर दिया जाता है. 

हालांकि, यह सूची 10 श्रेणियों में जारी की जाती है, इनमें विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, कॉलेज, प्रबंधन, फार्मेसी, मेडिकल, वास्तुकला, डेंटल और लॉ शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com