Top Companies Headquarters: यहां स्थित है विश्व की इन 7 दिग्गज कंपनियों के मुख्यालय

Top Companies Headquarters: यहां स्थित है विश्व की इन 7 दिग्गज कंपनियों के मुख्यालय

बदलते समय के साथ, अलग-अलग देशों की कई कंपनियों ने विश्व की Top Companies में अपना नाम शामिल किया है. ये Top Companies आज भारत ही नहीं, बल्कि विश्व भर में अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रही हैं. फिर चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक्स का क्षेत्र हो या स्मार्टफोन या फिर कोई अन्य क्षेत्र, इन कंपनियों ने अपनी पहचान आज पूरी दुनिया में बनाई है. इसी के साथ, इन कंपनियों ने दुनिया के अलग-अलग स्थानों में अपने मुख्यालय स्थापित किए हैं. आज हम आपको बताएंगे, कि इन Top Companies के मुख्यालय किन देशों में स्थित हैं. 

किन देशों में स्थित हैं, इन Top Companies के मुख्यालय?

1. Samsung 

दुनिया की सबसे मशहूर स्मार्टफोन कंपनी Samsung का मुख्यालय, दक्षिण कोरिया के Suwon शहर में स्थित है. वहीं भारत की बात करें तो, Samsung का स्मार्टफोन आज कई लोगों की पहली पसंद है. गौरतलब है, कि आज Samsung स्मार्टफोन की दुनिया की Top Companies में शुमार है.

2. LG

टीवी, रेफ्रिज़रेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट की बात आए, तो LG का नाम सबसे पहले आता है. वैसे तो पूरे विश्व में इस कंपनी को LG के नाम से जाता है, लेकिन इसका पूरा नाम 'Lucky Goldstar' है. भारत में कई घरों में LG के टीवी, रेफ्रिज़रेटर और ऐसी आपको आसानी से मिल जाएंगे. LG का मुख्यालय, दक्षिण कोरिया के सियोल शहर में स्थित है.

3. NOKIA

दुनिया की सबसे पुरानी मोबाइल कंपनियों में से एक Nokia, आज दुनिया का एक जाना माना नाम है. मोबाइल कंपनियों के क्षेत्र में Nokia एक दिग्गज कंपनी मानी जाती है. ऐसा कहा जाता है, कि इस कंपनी के फोन सबसे ज़्यादा मज़बूत होते हैं. भारत में कई सालों तक, Nokia ने अपनी अच्छी पकड़ बना रखी थी. इसका मुख्यालय, फिनलैंड के एस्पू शहर में स्थित है.   

4. Sony 

टीवी, साउंड सिस्टम जैसे गैजेट्स की बात की जाए, तो Sony दुनिया की Top Companies में आती है. कंपनी के कैमरे, लेंस, म्यूज़िक सिस्टम, टीवी समेत कई स्मार्ट गैजेट्स आज ज़्यादातर लोगों की पहली पसंद है. Sony जापान की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय जापान के Minato शहर में स्थित है.

5. Apple

स्मार्टफोन की दुनिया में आज एक ऊंचा मुकाम हासिल करने वाली कंपनी Apple का मुख्यालय, अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है. यूज़र्स की निजता की बात हो, या बेहतरीन फीचर्स की बात, Apple प्रत्येक कंपनी को पीछे छोड़ती है. समय के साथ-साथ Apple ने ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए, जिसने दुनिया में स्मार्टफोन्स की एक अलग क्रांति ला दी. 

6. Xiaomi 

पिछले कुछ वर्षो में Xiaomi ने दुनिया के युवाओं को अपना दीवाना बनाया है. अच्छे और सस्ते स्मार्टफोन की बात की जाए, तो Xiaomi का ज़िक्र होना लाज़मी है. वर्तमान समय में मध्यम वर्ग के परिवार के लोगों के पास, इस कंपनी के फोन सबसे ज़्यादा देखने को मिलेंगे. Xiaomi का मुख्यालय, चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित है. 

7. Microsoft  

Microsoft, विंडोज़ कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने का काम करती है. आमतौर पर स्कूल, कॉलेज या घर के कंप्यूटर में Microsoft के ऑपरेटिंग सिस्टम पाए जाते हैं. दुनिया की Top Companies में शुमार Microsoft का मुख्यालय, अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में स्थित है. कंपनी के मालिक Bill Gates ने कई सालों तक, विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों के रूप में अपना स्थान कायम रखा है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com