Top 7 Wedding Destinations: शाही महलों से लेकर समुद्र किनारे तक, आपकी शादी को यादगार बनाएँगी ये जगहें

Top 7 Wedding Destinations: शाही महलों से लेकर समुद्र किनारे तक, आपकी शादी को यादगार बनाएँगी ये जगहें

शादी का दिन हर इंसान की ज़िंदगी का सबसे यादगार और खास दिन होता है. इस दिन को लोग हर हाल में यादगार बनाना चाहते हैं. वहीं आजकल ये देखा जाने लगा है, कि लोग पारंपरिक तरीके से शादी करने के बजाय, डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) की ओर आकर्षित हो रहें हैं. फिर चाहे वो कोई सेलेब्रिटी हो या आम लोग, हर कोई इन दिनों डेस्टिनेशन वेडिंग ही करना चाहता है.

आपको बता दें, कि भारत में ऐसी बहुत सी जगह हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए काफी मशहूर हैं. मगर इनमें से अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए एक सही जगह चुनना भी एक बड़ा मुश्किल काम है. तो आइए शादियों के इस मौसम में, हम आपको भारत की 7 सबसे बेहतरीन वेडिंग डेस्टिनेशन्स (Wedding Destination in India) के बारे में बताते हैं.

1. जयपुर

जयपुर (Jaipur), डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां आम लोगों के अलावा, कई बड़े सेलेब्रिटीज़ भी शादी के बंधन में बंधे हैं. आप यहां के शाही महलों में शादी कर सकते हैं और साथ ही, यहां के खूबसूरत महल भी हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. अगर आप भी अपनी शादी को एक यादगार शादी बनना चाहते हैं, तो जयपुर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

2. उदयपुर

रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उदयपुर (Udaipur) भी काफी लोकप्रिय विकल्प है. समृद्ध विरासत, संस्कृति और वास्तुकला की भव्यता वाला यह शहर, अधिकतर लोगों को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए अपनी ओर आकर्षित करता है. झीलों से घिरा उदयपुर, सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है. यहां अप्रैल से अगस्त महीने के बीच शादी करना अच्छा है.

3. केरल

केरल (Kerala) अपनी खूबसूरती के लिए भारत के साथ-साथ दुनिया भर में मशहूर है. यहां हर साल काफी बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं और यहां के ख़ूबसूरत नज़ारों का आनंद लेते हैं. अगर आपको भी शांत वातावरण में शादी करना पसंद है, तो आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए केरल एक सही जगह हो सकती है.

4. अंडमान निकोबार

अगर आप भीड़भाड़ से दूर सुकून के बीच शादी करना चाहते हैं, तो अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. साफ-सुथरे बीच और खूबसूरत नज़ारों की वजह से अंडमान निकोबार, डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए काफ़ी लोकप्रिय है. वहीं सितंबर से मई का महीना यहां शादी के लिए अच्छा माना जाता है.

5. गोवा

जैसा की आप जानते हैं, पार्टी करने के लिए और घूमने के लिए गोवा (Goa) से अच्छी जगह कोई नहीं है. मगर आप शायद ये नहीं जानते, कि डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए गोवा से अच्छी जगह और कोई नहीं है. आपको बता दें, कि यहां कई ऐसे रिज़ॉर्ट और अन्य जगह हैं, जहां लोग बड़ी ही धूमधाम से शादी करते हैं. नवंबर से फरवरी तक का महीना यहां के लिए अच्छा है.

6. अगरा

प्यार के प्रतिबिंब का शहर अगरा (Agra), डेस्टिनेशन वेडिंग का एक बेहतरीन विकल्प है. यहाँ लोग अक्सर अपने परिवारवालों और दोस्तों के साथ घूमने आते हैं. अगर आप भी अपनी शादी, इस प्रेम के प्रतीक वाले शहर में करते हैं, तो शादी का दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए और भी यादगार बन जाएगा.

7. मसूरी

अगर आप पहाड़ों पर शादी करने का सपना देख रहे हैं, तो मसूरी (Mussoorie) आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है. ठंडे वातावरण के बीच, अपने यादगार दिन को और खूबसूरत बनाने के लिए आप मसूरी में अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com