Republic Day Parade 2022: 12 राज्यों और 9 मंत्रालयों की झांकियों से गुलज़ार हुआ राजपथ

Republic Day Parade 2022: 12 राज्यों और 9 मंत्रालयों की झांकियों से गुलज़ार हुआ राजपथ

बुधवार को भारत ने अपना 73वां Republic Day मनाया, जिसमें होने वाली परेड में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों ने राजपथ पर रंगारंग प्रदर्शन किया. इसके अलावा, इसमें 9 मंत्रालयों की झांकियों ने भी चार चांद लगाए. इस साल, Covid-19 संक्रमण के बीच मनाए जा रहे Republic Day के कार्यक्रम में नियमों का पालन करना अनिवार्य था.

आज Republic Day के कार्यक्रम की शुरुआत, प्रधानमंत्री Narendra Modi के National War Memorial पहुंच कर, शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई. इसके बाद, 21 तोपों की सलामी के साथ देश का तिरंगा फहराया गया. वहीं परेड की शुरुआत, राष्ट्रपति Ram Nath Kovind को सलामी देने के साथ शुरू हुई.


आइए जानते हैं, साल 2022 की Republic Day परेड में किस राज्य से कैसी झांकी शामिल हुई.

1. उत्तर-प्रदेश की झांकी में दिखा काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर

Republic Day की परेड में आज, उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का प्रदर्शन दिखाया गया. इसके साथ ही, राज्य सरकार की नई सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नीति एवं औद्योगिक विकास नीति पर आधारित 'एक ज़िला एक उत्पाद' की नीति को भी दर्शाया गया.

2. पंजाब की झांकी में दिखा स्वतंत्रता संग्राम का दृश्य

परेड में पेश की गई पंजाब की झांकी में इस बार, आज़ादी की लड़ाई के शूरवीरों की झलक दिखी. भगत सिंह, राजदेव और सुखदेव के साथ, साइमन कमीशन के खिलाफ लाला लाजपत राय का विरोध-प्रदर्शन भी पेश किया गया. वहीं इसके साथ, उधम सिंह का जनरल डायर को गोली मारने के दृश्य ने सबको हैरान किया.

3. खेलों में नंबर वन थीम पर आधारित थी हरियाणा की झांकी

हरियाणा की झांकी 'खेलों में नंबर वन' थीम पर आधारित थी. टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने 7 पदक जीते थे, जिनमें से 4 पदक हरियाणा के खिलाड़ी लाए थे. वहीं पैरालंपिक 2020 में कुल 19 पदकों में से 6 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपने नाम किए थे.

4. अरुणाचल प्रदेश का एंग्लो अबोर युद्ध

अरुणाचल प्रदेश की झांकी, एंग्लो अबोर युद्ध पर आधारित थी. इस झांकी में 19वीं और 20वीं सदी में अंग्रेज़ों से अपनी ज़मीन की रक्षा के लिए, आदिवासियों के प्रतिरोध को दिखाया गया था.

5. गुजरात की झांकी ने दिखाई आदिवासी क्रांतिवीरों की झलक

इस साल के Republic Day में गुजरात की झांकी की थीम, आदिवासी क्रांतिवीरों पर आधारित रही. झांकी में 100 साल पहले साबरकंठा में, जनजातियों द्वारा किए गए ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष को दर्शाया गया था.

6. मेघालय की झांकी में दिखे राज्य के 50 साल

Republic Day की परेड में आज, मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया था. मेघालय की झांकी, राज्य की स्थापना के 50 साल पूरे होने पर आधारित थी.

7. उत्तराखंड की झांकी में दिखा हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा

Republic Day परेड में उत्तराखंड की ओर से आई झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को प्रदर्शित किया गया था.

8. गोवा की झांकी में दिखी राज्य की विरासत

इस साल की परेड में गोवा की झांकी, 'गोअन विरासत के प्रतीक' पर आधारित रही. यह झांकी फोर्ट अगुआड़ा, डोना पाउला और पणजी में स्थित आज़ाद मैदान में शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती नज़र आई.

9. कर्नाटक की झांकी में पारंपरिक हस्तशिल्प कला का प्रदर्शन

कर्नाटक की झांकी में पारंपरिक हस्तशिल्प कला को दर्शाया गया था. कमला देवी, जिन्होंने विलुप्त होने की कगार पर पंहुचे पारंपरिक हस्तशिल्प को पुनर्जीवित करने का काम किया, उनको प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया.

10. जम्मू-कश्मीर की झांकी में दिखे बदलते स्वरूप

Republic Day की परेड में जम्मू-कश्मीर की झांकी ने राज्य के बदलते स्वरूपों को दर्शाया. कैसे यह राज्य, अब दिनों-दिन प्रगति की राह पर आगे बढ़ता जा रहा है, यह दिखाया गया था. इस झांकी का मुख्य आकर्षण, चिनाब नदी पर बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल रहा.

11. महाराष्ट्र की झांकी ने किया जैव विविधता और जैव प्रतीकों को प्रदर्शित

महाराष्ट्र की झांकी में राज्य की जैव-विविधता और जैव प्रतीकों को प्रदर्शित किया गया. शुरू में राजकीय तितली ब्ल्यू मॉरमॉन को दर्शाया गया. इसके साथ ही, राज्य के पशु-पक्षियों और वनस्पतियों को भी दर्शाया गया.

12. छत्तीसगढ़ की झांकी ने किया ‘गोधन न्याय योजना' को प्रदर्शित

छत्तीसगढ़ की झांकी ‘गोधन न्याय योजना' पर आधारित थी, जो यह बताती है, कि अगर शहर और ग्रामीण की तकनीक को मिला लिया जाए, तो विश्व की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि राज्यों की झांकियों के अलावा, मंत्रालय और विभागों से जुड़ी अन्य 9 झांकियां भी Republic Day की परेड में शामिल हुईं थी. इनमें संस्कृति मंत्रालय, शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय, विधि और न्याय मंत्रालय, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल, भारतीय डाक विभाग और डीआरडीओ से जुड़ी झाँकिया शामिल थी. आपको बता दें, कि नागर विमानन मंत्रालय की झांकी ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ को प्रदर्शित किया था.

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com