IPO News: शेयर बाज़ार में 3600 करोड़ रुपए का शोर, ये 4 कंपनियां दे रही है मोटी कमाई का मौका

IPO News: शेयर बाज़ार में 3600 करोड़ रुपए का शोर, ये 4 कंपनियां दे रही है मोटी कमाई का मौका

पिछले महीने जुलाई में शेयर बाज़ार IPO के शोर से गूंजता रहा. जहां फूड डिलिवरी कंपनी Zomato और Tatva Chintan Pharma ने IPO के लाॅंच के साथ ही निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए. जिसके बाद अब अगस्त में भी यह सिलसिला जारी रहता दिखाई दे रहा है. शेयर बाज़ार के मुताबिक 4 अगस्त, 2021 को 4 दिग्गज कंपनियां निवेश के लिए खुलने जा रही हैं. जिनमें Windlas Biotech, Devyani International, Exxaro Tiles और Krsnaa Diagnostics का नाम शामिल है. इनकी कुल कीमत लगभग 3600 करोड़ रुपए बताई जा रही है. 

ऐसे में अगर कोई शेयर बाज़ार में पहले लाॅंच हुए IPO में निवेश से चूक गया हो, तो उसके लिए ये एक अच्छा मौका है. जहां इन कंपनियों को बेहतर तरीके से समझकर अच्छी कमाई की जा सकती है. 

शेयर बाज़ार में मौजूद 4 कंपनियां और उनके शेयरधारक IPO के ज़रिये लगभग 3600 करोड़ रुपए जुटाने का प्रयास करेंगी. जो इस हफ्ते 4 अगस्त को खुलकर 6 अगस्त को बंद होना तय हुआ है. 

एक नज़र IPO लाने वाली कंपनियों पर

1. Windlas Biotech : यह देहरादून की एक दवा निर्माता कंपनी है. इसने अपने IPO के लिए प्राइस बैंड 448-460 रुपए प्रति शेयर रखा है. कंपनी का लक्ष्य 401.53 करोड़ रुपए जुटाने का है. इस कंपनी में निवेशकों को लिस्टिंग गेन के लिए निवेश करना चाहिए. 

2. Devyani International : यह एक क्विक रेस्टोरेंट सर्विस से संबंधित कंपनी है. इसने भारत में Pizza Hut, KFC और Costa Coffee की फ्रेंचाइजी ले रखी है. इस कंपनी का प्राइस बैंड 86-90 रुपए तय हुआ है. वहीं इसका लक्ष्य 1838 करोड़ रुपए जुटाने का है. इस कंपनी के कर्मचारियों के लिए 5.5 लाख शेयर रिज़र्व किए गए हैं. यह कंपनी निवेश लिस्टिंग गेन और लंबी अवधि के रिटर्न के लिए भी अच्छी है.

3. Exxaro Tiles : ये कंपनी वेट्रीफाइड टाइल्स बनाती है. जिसका प्राइस बैंड 118-120 रुपए रखा गया है. इस कंपनी में जोखिम ज़्यादा नज़र आ रहा है, तो निवेश के लिए सावधान रहने की ज़रूरत है. 

4. Krsnaa Diagnostics : यह कंपनी IPO के ज़रिए 1213.76 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है. जिसका प्राइस बैंड 933-954 रुपए प्रति शेयर रखा गया है. कंपनी पैथोलॉजी चेन चलाती है, जिसे Covid-19 की टेस्टिंग का फायदा मिला है. जिस कारण इसमे लिस्टिंग गेन और लंबी अवधि में बढ़िया रिटर्न मिलने की संभावना ज़्यादा है. 

आपको बता दें, कि चालू वित्तीय वर्ष के 4 महीने के अंदर ही 12 कंपनियों ने IPO के माध्यम से लगभग 27000 करोड़ रुपए जुटाए हैं. इसमें Gautam Adani से संबंधित कंपनी Adani Wilmar ने भी 4500 करोड़ के निवेश की पेशकश की है. इसके अलावा भी काफी सारी नामी कंपनियों की इस क्षेत्र में दिलचस्पी देखी गई है. जिनमें मुख्य रूप से Paytm, Nykaa, Policybazaar, OYO, आदि शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com