Union Budget 2022: इस साल की बजट परंपरा में हुआ बदलाव, हलवे की जगह बांटी मिठाईयां

Union Budget 2022: इस साल की बजट परंपरा में हुआ बदलाव, हलवे की जगह बांटी मिठाईयां

केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, अगले सप्ताह लोकसभा में साल 2022 का Union Budget पेश करेंगी. पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी से जूझ रहे देश के लोगों को, इस बार के Union Budget से काफ़ी उम्मीदें हैं. इसी बीच, हर साल पेश होने वाला यह बजट पिछले साल की तरह इस साल भी पेपरलेस रहेगा. हालांकि, इस बार बजट की शुरुआत कुछ अलग तरीके से होने वाली है.

हर साल Union Budget की छपाई का काम शुरू होने से पहले, हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इसके बाद, बजट तैयार करने में जुटे मंत्रालय के सभी अधिकारी बेसमेंट में बंद हो जाते हैं और लोकसभा में बजट प्रस्तुत होने के बाद ही, किसी से मिलते हैं.

हालांकि, इस बार इसमें थोड़ा बदलाव हुआ है. इस साल, हलवा सेरेमनी का आयोजन किए बिना ही, Union Budget का काम शुरू हो चुका है. इसके साथ ही, बजट की तैयारी में जुटे लोगों को हलवे की जगह मिटाई बांटी गई है.

इस साल भी पेपरलेस होगा Union Budget


वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह बताया गया है, कि इस साल का Union Budget भी पेपरलेस रहेगा. इस बजट को लोकसभा में एक मोबाइल ऐप के ज़रिए उपलब्ध कराया जाएगा. इस बजट को देखने के लिए, 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' लाॅन्च किया गया है. इस ऐप के माध्यम से हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों में बजट उपलब्ध होगा. आम नागरिक Union Budget की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यह मोबाइल ऐप, Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है.

इन परंपराओं में भी हो चुका है बदलाव


हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब बजट की किसी परंपरा को बदला गया है. इससे पहले, साल 2016 में वित्त मंत्री Arun Jaitley ने बजट की परंपरा में एक बड़ा बदलाव किया था. इसमें उन्होंने, अलग से पेश होने वाले रेल बजट को, आम बजट के एक हिस्से के रूप में पेश किया गया था.

साल 2019 में वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, लाल कपड़े के बस्ते में Union Budget के दस्तावेज़ लेकर संसद भवन पहुंचीं थी. हालांकि, इससे पहले सभी वित्त मंत्री चमड़े के ब्रीफकेस में Union Budget लेकर संसद पहुंचते थे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com