New IT Rules: नए आईटी नियमों पर मचे घमासान के बीच केंद्र ने कहा, “नए आईटी नियम यूज़र्स को करेंगे सशक्त।”

New IT Rules: नए आईटी नियमों पर मचे घमासान के बीच केंद्र ने कहा, “नए आईटी नियम यूज़र्स को करेंगे सशक्त।”
Ravi Shankar Prasad, India's minister of Electronics and Information Technology, speaks at the World Economic Forum (WEF) India Economic Summit in New Delhi, India, on Friday, Oct. 7, 2016. The summit concludes today. Photographer: Anindito Mukherjee/Bloomberg via Getty Images

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, नए कानूनों (New IT Rules) का मक़सद केवल यह पता करना है कि किसने पहला सन्देश भेजा जिसकी मदद से कुछ विशेष मामलों की बेहतर तरीके से जांच की जा सके, और आम आदमी की सुरक्षा बेहतर तरीके से हो पाए।

केंद्र द्वारा पेश किए गए नए आईटी नियमों (New IT Rules) पर बहस छिड़ गई है। इसी बीच गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने बयान देकर स्पष्ट किया कि उनकी सरकार जनता की प्राइवेसी के अधिकार का सम्मान करती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नए नियम (New IT Rules) व्हाट्सएप (whatsApp) के आम यूज़र्स को प्रभावित नहीं करेंगे।

कानून मंत्री के साथ साथ सूचना और प्रसार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने बयान में कहा कि, नए कानूनों (New IT Rules) का मक़सद केवल यह पता करना है कि किसने पहला सन्देश भेजा जिसकी मदद से कुछ विशेष मामलों की अच्छी जांच की जा सके, और आम आदमी की सुरक्षा बेहतर तरीके से हो पाए। उन्होंने आगे कहा कि, " नए नियम केवल सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए बनाए गए हैं। सरकार आलोचनाओं और सवाल पूछने के अधिकार का स्वागत करती है। नए नियम सोशल मीडिया के सामान्य यूज़र्स को सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल का शिकार होने पर अधिक सशक्त बनाते हैं।

यह लगातार दूसरा दिन है जब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई आईटी नियमों (New IT Rules) पर सफाई जारी की है। व्हाट्सएप द्वारा नए नियमों के खिलाफ कोर्ट जाने की उन्होंने कड़ी आलोचना भी की। उनका कहना है कि नए कानून भारत की एकता और सम्प्रभुता के खिलाफ गम्भीर अपराधों की गहन जांच करने में सहयोग करेंगे।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com