TCS Stocks News: 13.5 ट्रिलियन के पार पहुंचा मार्केट कैप, एक महीने में 15% बढ़े स्टॉक्स

TCS Stocks News: 13.5 ट्रिलियन के पार पहुंचा मार्केट कैप, एक महीने में 15% बढ़े स्टॉक्स

टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयर, बुधवार को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की इंट्रा डे ट्रेडिंग में 2.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3694.24 रुपयों के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. इस बढ़ोतरी के साथ ही TCS बाजार में लिस्टेड कंपनियों में, 13.5 ट्रिलियन रुपयों की मार्केट कैप का आंकड़ा पार करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है. आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी TCS ने, अपने पिछले उच्चतम स्तर 3672.50 रुपयों के आंकड़े को पीछे छोड़ा जो कि, उसने 23 अगस्त 2021 को हासिल किया था.

पिछले 1 महीने के दौरान TCS ने बाकी मार्केट के मुकाबले बहुत अधिक बेहतर प्रदर्शन किया है. 1 महीने के आंकड़ों को देखा जाए, तो TCS के स्टॉक लगभग 15% की वृद्धि हासिल कर चुके हैं. जबकि इस दौरान मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में औसतन 6% की वृद्धि हुई है. स्टॉक्स में हुई इस तेज वृद्धि का फायदा, कंपनी की मार्केट कैप को हुआ है. ताजा बढ़ोतरी के बाद TCS की मार्केट कैप 13.65 ट्रिलियन रुपयों की हो चुकी है. अब कंपनी मार्केट कैप के मामले में 14 ट्रिलियन का आंकड़ा छूने से केवल 3% दूर है. बाजार में लिस्टेड कंपनियों में TCS, मार्केट कैप के मामले में अब केवल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से पीछे है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की मार्केट कैप, 14.51 ट्रिलियन रुपए की है.

गौरतलब है, कि TCS देश में आईटी सर्विसेज प्रदान करने वाली सबसे दिग्गज कंपनियों में से एक है. कंपनी, मैन्युफैक्चरिंग रिटेल कम्युनिकेशन, बीएफएसआई जैसे क्षेत्रों में अपनी सुविधाएं प्रदान करती है. 31 मार्च 2021 को खत्म हुए पहले क्वार्टर में कंपनी ने कुल 22.2 बिलियन डॉलर का राजस्व कमाया था. विशेषज्ञों का मानना है, कि इस वक्त बाजार में माहौल TCS के लिए बेहद अनुकूल बना हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि TCS इस माहौल का फायदा उठाकर अभी और वृद्धि दर्ज कर सकती है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com