Tata Steel News: NatSteel के साथ खत्म हुआ 17 वर्षों का सफ़र, कंपनी ने की घोषणा

Tata Steel News: NatSteel के साथ खत्म हुआ 17 वर्षों का सफ़र, कंपनी ने की घोषणा

Tata Group का NatSteel Singapore के साथ चल रहा 17 वर्षों का लंबा सफ़र, कल 30 सितंबर, 2021 को समाप्त हो गया. इस बात की आधिकारिक घोषणा Tata Steel ने एक्सचेंज फाइलिंग के दौरान की. Tata Steel ने बताया कि, "कंपनी अपनी सिंगापुर की इकाई NatSteel Holding Pte को 1,275 करोड़ रुपए में TopTip Holding Pte को बेच रही है. TopTip Holding सिंगापुर स्थित एक स्टील और लौह अयस्क का कारोबार करने वाली कंपनी है. हालांकि, Tata Steel थाइलैंड में चल रहे NatSteel के तार के कारोबार में अब भी सक्रिय रहेगी."

Tata Steel की ओर से ये बयान भी सामने आया है कि, "लेनदेन बंद करने और तमाम विचार-विमर्श के बाद ये तय हुआ है कि, कंपनी इस राशि का उपयोग ऋण आपूर्ति में करेगी." आपको बता दें, भारत की प्रमुख स्टील निर्माता कंपनी Tata Steel ने NatSteel को वर्ष 2004 में लगभग 1,300 करोड़ रुपए में खरीदा था. वहीं बात कंपनी के वित्तीय वर्ष 2021 के शुद्ध ऋण की बात करें, तो आंकड़ा 75,389 करोड़ रुपए के करीब है. हालांकि, बीते वर्ष 2020 की तुलना में यह 28% कम है. मगर कंपनी चालू वित्तीय वर्ष 2021-2022 में इसमें और कमी चाहती है. वैसे आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि, NatSteel कम उत्पादन और मुनाफ़े को लेकर हमेशा से जूझती रही है. 

पहले भी हो चुकी है NatSteel को बेचने की कोशिश 

Tata Group की स्टील इकाई का NatSteel को लेकर एक अलग इतिहास रहा है. जनवरी 2019 में Tata Steel ने कर्ज़ कम करने की मंशा से विदेशों में मौजूद अपनी कम हिस्सेदारी वाली कंपनियों को बेचने का फैसला लिया था. तब उस सूची में एक नाम Natsteel Holding का भी था. जानकारी के लिए बता दें, कि वर्ष 2019 में कंपनी चीन की HBIS Group की एक इकाई के साथ 327 मिलियन डॉलर में समझौता तय कर चुकी थी. मगर लेनदेन से संबंधित कुछ आपत्ति के कारण, अगस्त 2019 में यह सौदा रद्द हो गया. वहीं नवंबर 2019 में NatSteel Holding ने NatSteel Vina Co में अपनी 56% की हिस्सेदारी, वियतनाम स्थित Thai Hung Trading Joint Stock Company को 36 करोड़ रुपए में बेची थी. 

वर्ष 2021 में Tata Steel के कुछ खास निर्णय

इस वर्ष 2021 में Tata Steel लगभग हर महीने किसी ना किसी वज़ह से चर्चा में रही है. फिर वो चाहे निवेश हो या Covid-19 के दौरान सहायता. आइये एक नज़र डालते हैं वर्ष 2021 में कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण फैसलों पर- 

क्षेत्रनिर्णय
1.कलिंगनगर संयंत्रकंपनी ने कहा है कि, वह अपने कलिंगनगर, उड़ीसा वाले संयंत्र में 8,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. यह वित्तीय वर्ष 2021-2022 के दौरान किया जाएगा. इस निवेश से उत्पादन क्षमता को 50 लाख टन सालाना से बढ़ाकर, 80 लाख टन सालाना किया जाएगा. 
2.बोनसरक्षाबंधन के अवसर पर कंपनी ने यह घोषणा की थी कि, वह अपने कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए बोनस देने के लिए 270.28 करोड़ रुपए खर्च करेगी. जिसमें न्यूनतम बोनस राशि, 34,920 रुपए थी. 
3.RINL अधिग्रहणTata Steel ने सार्वजनिक क्षेत्र की राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (RINL) के अधिग्रहण की इच्छा ज़ाहिर की है. बताया जाता है कि, RINL के पास लगभग 22,000 एकड़ ज़मीन है और गंगावरम बंदरगाह तक पहुंच है. 
4.खनन समझौताTata Steel Mining Limited और Jindal Stainless Steel ने ओडिशा में अपनी मौजूदा खदानों के बीच सीमा के अंतर्गत खनन समझौता किया है.
5.Covid-19Covid-19 के दौरान जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को कंपनी, 60 साल तक वेतन देगी. साथ ही, बच्चों की शिक्षा भी मुफ़्त उपलब्ध कराएगी. 
6.सौर ऊर्जाTata की इकाई Tata Power ने घोषणा की थी कि, झारखंड में मौज़ूद Tata Steel की इकाई सौर ऊर्जा से चलाई जाएगी. कंपनी के अनुसार, वह ऐसा करके कार्बन फुटप्रिंट कम करने में योगदान दे रही है. 

Tata Group और Tata Steel 

एक समय TISCO के नाम से मश़हूर Tata Steel, फ़िलहाल Tata Group की बड़ी इकाइयों में से एक है. कंपनी वर्ष 1907 में जमशेदपुर में शुरू हुई थी, जिसे लोग टाटानगर भी कहते हैं. वहीं Ratan Tata, जो Tata Group के साथ 50 से भी ज़्यादा सालों से जुड़े हैं, उन्हें बदलते भारत की नींव कहा जाता है. उन्होंने Tata Steel के साथ ही अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी.

शेयर बाज़ार में Tata Steel 

NatSteel Singapore की ओर से आई इस खबर के बाद, आज Tata Steel के स्टाॅक्स में भी हलचल नज़र आ रही है. जहां शेयर बाज़ार में लाल निशान पर खुले कंपनी के स्टाॅक्स, हरे निशान पर कारोबार करते दिखे. खबर लिखे जाने तक, यह 1% से ज़्यादा की उछाल के साथ 1,302  के स्तर पर मौजूद थे. हालांकि, हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन होने के नाते ऐसा माना जा रहा है कि, सोमवार 4 अक्टूबर, 2021 को कंपनी निवेशकों को कुछ बेहतरीन पेशकश दे सकती है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com