Titan Stocks: Tata ने पकड़ी बाज़ार में रफ़्तार, कंपनी का मार्केट कैप पहुंचा 2 ट्रिलियन

Titan Stocks: Tata ने पकड़ी बाज़ार में रफ़्तार, कंपनी का मार्केट कैप पहुंचा 2 ट्रिलियन

गुरुवार का दिन शेयर बाज़ार में Tata Group के लिए बेहतरीन साबित हुआ है. गुरुवार की ट्रेडिंग में Tata की दो दिग्गज कंपनियां, Tata Motors और Titan के स्टाॅक्स ने ज़बरदस्त मुनाफा कमाया है. इसके साथ ही, टाटा ग्रुप की टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुड़ी, Tata Consultancy Services के स्टॉक्स ने भी शेयर बाज़ार में आज खूब मुनाफा कमाया. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने 488 अंकों की बढ़त हासिल कर ली है. सेंसेक्स की इस छलांग के पीछे टाटा ग्रुप की इन कंपनियों का भी हाथ है.

शेयर बाज़ार में Titan

Tata Group की सभी कंपनियों में आज, Titan के स्टॉक्स में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. Tata Group कि इस कंपनी ने आज अपने इतिहास का सर्वोत्तम स्तर हासिल किया है. Titan के स्टॉक, आज सेंसेक्स में 2,376 रुपये के स्तर पर बंद हुए, जो कि कंपनी के स्टॉक्स का अब तक का उच्चतम स्तर है. Titan के स्टॉक्स में आज, 10.69 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस बढ़ोतरी के कारण, कंपनी के स्टाॅक्स को लगभग 227 रुपयों का मुनाफा हुआ. इस मुनाफे की बदौलत कंपनी के स्टॉक्स ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

Titan की मार्केट कैप हुई 2 ट्रिलियन रुपये

शेयर बाज़ार में आज ज़बरदस्त प्रदर्शन की बदौलत कमाए गए मुनाफे से, Titan की मार्केट कैप में भी इज़ाफा हुआ है. शेयर बाज़ार में आज, 2,376 रुपये प्रति शेयर की कीमत हासिल करने के कारण Titan के निवेशक मालामाल हो गए हैं. इसके साथ ही, कंपनी ने 2 ट्रिलियन रुपयों की मार्केट कैप हासिल करके नया कीर्तिमान भी स्थापित किया है. 2 ट्रिलियन की मार्केट कैप हासिल करने वाली Titan, Tata Group की दूसरी कंपनी बन गई है. Titan के अलावा Tata Consultancy Services द्वारा भी 2 ट्रिलियन की मार्केट कैप हासिल की जा चुकी है. Titan कि इस अभूतपूर्व छलांग के पीछे विभिन्न कारण है. सबसे पहले तो कंपनी के उत्पादों की बाज़ार में मांग बढ़ने से, Titan के स्टाॅक्स में उछाल आया है. हाल ही में कंपनी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था, कि सितंबर के क्वार्टर में कंपनी की बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है. कंपनी के अधिकतर उत्पादों की बिक्री, अब महामारी के पहले दोर जैसी हो गई है. गौरतलब है, कि Titan ज्वेलरी और घड़ियों जैसे उत्पाद बनाए जाने के लिए जानी जाती है.

Titan के स्टॉक. शेयर बाज़ार में काफी समय से कौतूहल का विषय बने हुए हैं. इसका मुख्य कारण है कि बाज़ार के दिग्गज निवेशक, राकेश झुनझुनवाला कंपनी के सबसे बड़े निवेशकों में से एक हैं. राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में Titan की हिस्सेदारी सबसे अधिक है. Titan के स्टॉक्स में हुई इस बढ़ोतरी से राकेश झुनझुनवाला की संपत्ति में कई गुना वृद्धि हो गई है.

शेयर बाजार में Tata Motors और TCS

Titan के अलावा, Tata Group की दो अन्य कंपनियां Tata Motors और TCS का भी शेयर बाज़ार में आज का दिन बेहतरीन रहा. Titan की ही तरह, Tata Motors के स्टॉक्स ने भी शेयर बाज़ार में आज अपना उच्चतम स्तर हासिल किया. Tata Motors के स्टॉक्स ने आज शेयर बाज़ार में 12 प्रतिशत से अधिक छलाँग लगाई है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ़्टी में आज Tata Motors के स्टॉक, कुल 40 रुपये के मुनाफे के साथ 376 रुपयों के स्तर पर बन्द हुए. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद से भारत में Tata Motors की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसी कारण, कंपनी में निवेशकों का विश्वास लगातार बढ़ रहा है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में TCS के स्टॉक्स ने 82 रुपये का मुनाफा कमाया है. बाज़ार बंद होने पर TCS के स्टॉक्स, 3,892 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर दर्ज किए गए हैं. इस प्रकार, शेयर बाज़ार में आज का दिन पूरे तरीके से Tata समूह की कंपनियों के नाम रहा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com