Tata Group News: कनाडा की कंपनी के साथ मिलकर भारत में देंगे सेटेलाइट ब्राॅडबैंड सेवा

Tata Group News: कनाडा की कंपनी के साथ मिलकर भारत में देंगे सेटेलाइट ब्राॅडबैंड सेवा

स्टील से लेकर साॅफ्टवेयर तक के क्षेत्र में बिज़नेस करने वाला Tata Group इस वर्ष अलग ही अंदाज़ में अपना सफर तय कर रहा है. जहां कोरोना जैसी महामारी के बावजूद भी कंपनी अच्छे परिणाम देने में कामयाब रही. इसी क्रम में अब एक और बड़ी खबर सामने आई है. जहां बताया जा रहा है कि कंपनी भारत में तेज़ सेटेलाइट ब्राॅडबैंड सेवाओं के लिए प्रयास करेगा. इसके लिए कनाडा की Telesat कंपनी के साथ Tata Group की Nelco की बातचीत जारी है. 

बताया जा रहा है कि कनाडा की कंपनी Telesat का लाइटस्पीड ब्रांड इसे भारत में एक सीधी प्रतिस्पर्धा में ले जाएगा. जहां इसे Bharti Airtel की Oneweb, Amazon की Kuiper और Elon Musk की SpaceX का सामना करना पड़ेगा, जो भारत में सेटेलाइट संबंधित सेवाओं में प्रवेश करने का लक्ष्य रखती है. वहीं Tata Group की Nelco की नज़र मुख्य रुप से ग्रामीण भारतीय क्षेत्र पर है. जहां आज भी एक बड़ी आबादी ब्राडबैंड, सेलुलर और फाइबर जैसी कनेक्टिविटी से कोसों दूर है. इसी कारण सेटेलाइट ब्राॅडबैंड सेवा को एक अच्छा विकल्प देखा जा रहा है. 

Nelco की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, "हम कमर्शियल व्यवस्थाओं की इस प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की तैयारी में है. इसके साथ ही Telesat के अलावा कोई अन्य ज्वाइंट वेंचर कंपनी शामिल नहीं होगी."

आपको बता दें, कि Telesat भारत में साल 2024 तक लाइटस्पीड इंटरनेट सेवा लांच करने की भी तैयारी में है. जिसके लिए कंपनी ने 8 बिलियन डॉलर के निवेश की योजना बनाई है. वहीं OneWeb और SpaceX साल 2022 तक इंटरनेट संचालन का लक्ष्य लेकर चलेंगे. 

इन सबके बीच Tata Group इस साल लगातार खबरों में बना हुआ है. जहां इससे संबंधित कंपनियों ने 5G, Solar Plant, e-commerce आदि के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सौदे किए हैं. इसके अलावा टेलीकॉम और नेटवर्क कंपनी Tejas Network ने भी Tata Group की एक कंपनी Panatone Finvest से महत्वपूर्ण समझौता किया है. 

बात शेयर बाज़ार की करें, तो Tata Group की दो कंपनियां निवेशकों को फिलहाल बहुत भा रही हैं. इसमें Tata Power और TCS का नाम शामिल है, जो शेयर बाज़ार में लगातार अच्छा मुनाफा देने में कामयाब साबित हो रही हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com