Supreme Court News: 3 महिलाओं समेत 9 नए जज आज लेंगे शपथ

Supreme Court News: 3 महिलाओं समेत 9 नए जज आज लेंगे शपथ

मंगलवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश NV Ramana द्वारा Supreme Court के नौ नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई जाएगी. आपको बता दें, कि इन नौ नए न्यायाधीशों में से तीन, न्यायाधीश Vikram Nath और न्यायाधीश BV Nagarathna और न्यायाधीश PS Narasimha भारत के मुख्य न्यायाधीश बनने की कतार में हैं. इन नियुक्तियों के साथ, कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 24 से बढ़कर 33 हो जाएगी.

गौरतलब है, कि शपथ ग्रहण समारोह Supreme Court के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में होगा. कोर्ट के पीआरओ के अनुसार, Covid-19 के मानदंडों के सख्त पालन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए समारोह स्थल को सभागार में स्थानांतरित कर दिया गया है. 

परंपरागत रूप से नए न्यायाधीशों को शपथ कोर्ट रूम नंबर 1 में दिलाई जाती है. जिसकी अध्यक्षता CJI करते हैं. लेकिन, इस बार आयोजन स्थल को कोर्ट सभागार में स्थानांतरित कर दिया गया है. 

शीर्ष अदालत के जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति ने कहा कि, "यह भारत के सर्वोच्च न्यायालय के इतिहास में पहली बार है जब नौ न्यायाधीश एक बार में पद की शपथ लेंगे. समारोह स्थल को सभागार में स्थानांतरित कर दिया गया है. यह Covid-19 के मानदंडों के सख्त पालन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

Supreme Court में इन नौ न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई जाएगी

1. न्यायाधीश Vikram Nath, जो गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. फरवरी 2027 में Supreme Court के न्यायाधीश Surya Kant के सेवानिवृत्त होने पर CJI बनने की कतार में हैं. 

2. न्यायाधीश BV Nagarathna, कर्नाटक हाई कोर्ट के जज थे. न्यायाधीश BV Nagarathna सितंबर 2027 में पहली महिला CJI बनने की कतार में हैं. 

3. न्यायाधीश PS Narasimha, एक वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे. आपको बता दें, कि न्यायाधीश PS Narasimha मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायाधीश Nagarathna की जगह लेंगे और उनका कार्यकाल छह महीने से अधिक का होगा. 

4. न्यायाधीश Abhay Shreeniwas Oka, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. 

5. न्यायाधीश Jitendra Kumar Maheshwari, सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. 

6. न्यायाधीश Hima Kohli, तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. 

7. न्यायाधीश  CT Ravikumar, केरल हाई कोर्ट के जज थे. 

8. न्यायाधीश MM Sundresh, मद्रास हाई कोर्ट के जज थे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com