Sun Pharma Q4 Results: सन फार्मा ने कमाया 894 करोड़ रुपये का मुनाफा, शेयर धारकों को दिया तोहफा।

Sun Pharma Q4 Results: सन फार्मा ने कमाया 894 करोड़ रुपये का मुनाफा, शेयर धारकों को दिया तोहफा।
Sun Pharmaceutical Industries Ltd. signage is displayed outside the company's corporate office in the Andheri suburb of Mumbai, India, on Monday, April 7, 2014. Sun Pharmaceutical, India's largest drugmaker by market value, agreed to buy Ranbaxy Laboratories Ltd. for $3.2 billion in stock, the biggest purchase by an Indian company in two years. Photographer: Amit Madheshiya/Bloomberg via Getty Images

 सन फार्मा ने चौथे क्वार्टर (Sun Pharma Q4 Results) में कमाया दोगुना मुनाफा। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष मुनाफे में हुई 124 प्रतिशत की वृद्धि। 31 मार्च 2021 को खत्म हुए क्वार्टर में सन फार्मा ने कमाया कुल 894 करोड़ का मुनाफा। कंपनी ने शेयर धारकों को तोहफा देते हुए 2 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से लाभांश भी किया जारी। 

गुरुवार को सनफार्मा ने अपने चौथे क्वार्टर के नतीजे (Sun Pharma Q4 Results) जारी किए। नतीजो में जानकारी देते हुए फार्मा कंपनी ने बताया कि 31 मार्च 2021 को खत्म हुए क्वार्टर में कंपनी ने 894 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। पिछले वर्ष के मुकाबले यह 124 प्रतिशत की वृद्धि है। पिछले वर्ष सनफार्मा ने 399.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। 

हालांकि, यह मुनाफा बाजार के विशेषज्ञों द्वारा लगाए गए अनुमान से काफी कम रहा। विशेषज्ञों को उम्मीद थी कि सनफार्मा इस क्वार्टर (Sun Pharma Q4 Results) के नतीजों में लगभग 1200 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाएगी। सनफार्मा को अपनी विभिन्न कंपनियों पर चल रहे मुकदमों को निपटाने में भारी राशि का नुकसान उठाना पड़ा है। कानूनी कार्यवाही में सनफार्मा को लगभग 672.8 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जिसकी वजह से इस क्वार्टर (Sun Pharma Q4 Results) में अनुमानित मुनाफे की राशि तक कंपनी नहीं पहुंच सकी।

रिपोर्ट (Sun Pharma Q4 Results) के अनुसार कंपनी को FY20-21 Q4 में अपने संचालन से 8522 करोड़ रुपये की आमदनी हुई, जो कि पिछली रिपोर्ट के मुक़ाबले 4 प्रतिशत अधिक है।  पिछले क्वार्टर में कंपनी को 8184 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। 

सन फार्मा ने Q4 के दौरान भारत मे 2670 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की। पिछले साल के मुक़ाबले इस बार कंपनी की सेल्स में 12 प्रतिशत से अधिक का मुनाफा हुआ। ब्रांड की कुल बिक्री का 31 प्रतिशत हिस्सा भारत मे ही बिका है।

इसी प्रकार सन फार्मा ने अमेरिका में 370 मिलियन डॉलर की बिक्री दर्ज की है। हालांकि, यह बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले 1.3 प्रतिशत कम है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com