State Bank of India: अप्रेंटिस पोस्टस के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, यहां जानिए सारे डिटेल्स

State Bank of India: अप्रेंटिस पोस्टस के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, यहां जानिए सारे डिटेल्स

State Bank of India ने 5 जुलाई 2021 को अप्रेंटिस के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर आवेदन करने की शुरुआती तारीख 6 जुलाई 2021 है. आवेदन करने योग्य और इच्छुक उम्मीदवार, 26 जुलाई तक SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. देश भर के विभिन्न बैंकों में अप्रेंटिस की कुल 6100 रिक्तियां उपलब्ध हैं. 

State Bank of India के नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदक किसी एक राज्य से ही इस पद पर भर्ती के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. पदों पर उम्मीदवारों का चयन, ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा के आधार पर किया जाने वाला है. परीक्षा के प्रश्न हिंदी एवं इंग्लिश, इन दो भाषाओं में उपलब्ध होंगे. गलत जवाबों के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा के अगस्त 2021 में होने की संभावना है.

शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए, तो आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. आवेदक की उम्र की सीमा 20 से 28 साल तक निर्धारित की गई है. हालांकि SC/ST/OBC/PWD उम्मीदवारों के लिए उम्र की सीमा में थोड़ी ढील दी गई है. जहां जेनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 300 रुपयों का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST/PWD कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

इन पदों पर भर्ती के लिए सबसे ज्यादा रिक्तियां गुजरात में हैं. यहां कुल 800 पदों पर आवेदन किए जा सकते हैं. वहीं पश्चिम बंगाल में भी, कुल 715 पदों पर आवेदन किए जा सकते हैं. State Bank of India ने नोटीफिकेशन में जिला स्तरीय विभाजन भी कर दिया है. राज्य के किस जिले में, कितनी ट्रेनिंग सीट्स उपलब्ध होंगी यह आपको इस अधिसूचना में पता चल जायेगा. अधिसूचना में आपको परीक्षा केंद्रों की राज्य स्तरीय जानकारी भी मिल जायेगी. 

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार, State Bank of India की ऑफिशियल वेबसाइट, sbi.co.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2021 तक है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि State Bank of India ने SBI अप्रेंटिस 2020 की अधिसूचना को रद्द कर दिया था. आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को उनका पैसा वापस कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: SBI ने जारी की रिपोर्ट, अगले महीने से भारत में कोरोना की तीसरी लहर के मामले बढ़ेंगे

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com