Smriti Irani: राष्ट्रीय महिला आयोग ने महिलाओं के लिए शुरु किया 24/7 हेल्पलाइन नंबर

Smriti Irani: राष्ट्रीय महिला आयोग ने महिलाओं के लिए शुरु किया 24/7 हेल्पलाइन नंबर

देश भर में महिलाओं की सुरक्षा में सुधार लाने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास मंत्री Smriti Irani ने 24/7 हेल्पलाइन नंबर शुरु किया है. राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) द्वारा उठाया गया यह कदम, महिलाओं की बेहतरी की दिशा में केंद्र सरकार के प्रयासों के अनुरूप है. इस सुविधा के लिए महिलाएं हेल्पलाइन नंबर- 7827170170 पर फोन कर शिकायत कर सकती है. हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं को पुलिस, अस्पतालों, ज़िला व कानूनी सेवा प्राधिकरण आदि जैसे उपयुक्त अधिकारियों से जोड़कर रेफरल के माध्यम से 24/7 ऑनलाइन सहायता प्रदान करना है.

इस हेल्पलाइन नंबर का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री Smriti Irani ने ट्वीट कीया, "इस पहल के लिए NCW को बधाई. यह नया हेल्पलाइन नंबर महिलाओं को इस बात का आश्वासन देता है कि जब भी उन्हें जरूरत होगी, तब उनका आयोग उनके साथ खड़ा रहेगा. NCW और WCD के बीच यह साझेदारी, संकट में महिलाओं की मदद के लिए एक सहज हस्तक्षेप सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करती है."

Smriti Irani द्वारा लॉंच की गई इस नई हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए एक एकीकृत श्रेणी की सुविधा प्रदान करना है. इसके तहत पुलिस की मदद, मानसिक सलाह और अन्य सेवाओं के साथ वन स्टॉप सेंटर मौजूद होगा. महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित मुद्दों पर मदद की सुविधा के लिए यह हेल्पलाइन चौबीसों घंटे काम करेगी. इस हेल्पलाइन नंबर को चलाने और सभी कार्यवाहियों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम काम करेगी. राष्ट्रीय महिला आयोग, नई दिल्ली के परिसर से संचालित होने वाली इस हेल्पलाइन पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की कोई भी लड़की या महिला फोन करके मदद ले सकती है.

इस मौके पर Smriti Irani ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर लिखा है की, "आज हमने जिस हेल्पलाइन नंबर की लॉन्चिंग की है, वह महिलायों की सुरक्षा के लिए बेहद ज़रूरी है. इससे उनको लगेगा सरकार हमेशा उनके साथ है."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com