Share Market 20 August Updates: बाज़ार की कमजोर शुरुआत, चर्चा में Bharti Airtel और Tata Steel के स्टाॅक्स

Share Market 20 August Updates: बाज़ार की कमजोर शुरुआत, चर्चा में Bharti Airtel और Tata Steel के स्टाॅक्स

बुधवार 18 अगस्त 2021 को Share Market लाल निशान पर बंद हुआ था. इसी क्रम में, आज 20 अगस्त 2021 को  भी बाज़ार की शुरुआत धीमी रही. जहां Sensex 581.19 अंक की गिरावट के साथ, 55048.30 पर कारोबार कर रहा है. तो वहीं दूसरी ओर, Nifty 174.30 अंक लुढ़क कर 16394.50 के स्तर पर बना हुआ है. हालांकि Share Market की हलचल पर नज़र रखकर, अब भी निवेशक मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा, IT कंपनी के शेयरों का आज भी बाज़ार में बोलबाला है. तो वहीं रुपया की शुरुआत, डाॅलर के मुकाबले 13 पैसे कमजोर रही.

बात स्टाॅक्स की करें, तो Share Market में आज Tata Steel कमज़ोर नज़र आए. तो वहीं, Bharti Airtel और HUL के स्टॉक्स, आज निवेशकों को खास पसंद आ रहे हैं. वहीं आने वाले 3-4 हफ्तों की योजना लेकर चल रहे निवेशकों के लिए, Bata India, RIL और Escorts के स्टाॅक्स की खरीद फायदेमंद साबित हो सकती है.

Share Market में इन कंपनियों के स्टाॅक्स पर रहेगी निवेशकों की नज़र

1. ONGC: आज भारत की तेल और प्राकृतिक गैस से संबंधित कंपनी, Oil and Natural Gas Corporation के स्टाॅक्स पर निवेशकों की खास नज़र है. इसकी मुख्य वजह क्रूड कंपनियों  की कीमतों में लगातार गिरावट भी है. निश्चित रूप से Share Market में कंपनी के स्टॉक्स पर असर पड़ेगा.

2. Tata Power: भारत सरकार की ओर से, वर्ष 2025 तक हर घर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला लिया गया है. यह घोषणा बिजली चोरी और डिस्काॅम का घाटा रोकने के संबंध में हुई है. इस आदेश के बाद, आज मुख्य बिजली कंपनी Adani Trans, Tata Power, Genus Power, आदि के स्टाॅक्स में हलचल रहेगी. 

3. Indigo: UAE ने पिछले एक हफ्ते से, भारत से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगाई थी. जो आज हटने वाली है. इस कारण, आज Share Market में Indigo के स्टाॅक्स चर्चा में हैं.

4. BHEL: Bharat Heavy Electricals Limited (BHEL) नाम से जानी जाने वाली कंपनी ने, हाल ही में दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन लगाने की घोषणा की है. जो पूर्णतः सौर ऊर्जा पर आधारित होंगे. खबर लिखे जाने तक, कंपनी के स्टाॅक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट थी. देखना होगा कि, Share Market में कंपनी की स्थिति आगे कैसी रहती है.

5. Zomato: कंपनी ने राशन डिलीवरी से जुड़ी कंपनी Grofers में 9.16 प्रतिशत की हिस्सेदारी का 518.21 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया है. इसके कारण आज Share Market निवेशकों का, इस कंपनी के स्टाॅक्स पर विशेष ध्यान रहेगा. 

CarTrade की लिस्टिंग आज 

Share Market में, ऑनलाइन बाइक और कार बेचने वाली कंपनी CarTrade की लिस्टिंग हुई है, जो कि काफी कमज़ोर देखी जा रही है. कंपनी का इश्यू प्राइस 1618 रुपए था. जबकि BSE और NSE दोनों जगह पर, आज कंपनी के शेयर इश्यू प्राइस के 1 प्रतिशत के नीचे लिस्ट हुए हैं. आपको बता दें, कि कंपनी ने हाल ही में IPO लांच की घोषणा की थी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com