Share Market Updates: बाजार में आई कमजोरी, तेल कंपनियों ने लगाई छलांग

Share Market Updates: बाजार में आई कमजोरी, तेल कंपनियों ने लगाई छलांग

सोमवार को सप्ताह की जबरदस्त शुरुआत करने वाला Share Market, आज 5 अक्टूबर 2021 मंगलवार को कमजोर नजर आया. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स, आज लगभग मात्र 20 अंकों की मामूली बढ़त के साथ ओपनिंग सेशन में 59320 अंकों के स्तर पर खुला. यह बढ़त भी दिन के पहले सेशन की ट्रेडिंग के दौरान ही काफूर होती नजर आई. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में तो दिन की शुरुआत लगभग 30 अंकों की गिरावट के साथ हुई. ओपनिंग सेशन में निफ्टी, आज 17661 अंकों के स्तर पर खुला.

खबर लिखे जाने तक, सेंसेक्स लगभग 50 अंकों के नुकसान के साथ 59249 अंकों के स्तर पर दर्ज किया गया. फिलहाल, सेंसेक्स को अब तक कुल 0.08 प्रतिशत अंकों का मामूली नुकसान उठाना पड़ा है. वहीं निफ़्टी भी लगभग 7 अंकों की मामूली गिरावट के साथ, 17684 अंकों के स्तर पर दर्ज किया गया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण Share Market में तेल के व्यापार से जुड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में उछाल नजर आ रहा है. ONGC, Bharat Petroleum Corporation Limited, Hindustan Petroleum Corporation Limited, Oil India Limited और GAIL जैसी तेल क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वहीं दूसरी तरफ टेलीकॉम सेक्टर के लिए भी, सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल की राशि माफ करने का प्रस्ताव दिया गया है. इस खबर से टेलीकॉम सेक्टर के स्टॉक्स झूम उठे. Bharti Airtel और Vodafone Idea के स्टॉक्स ने Share Market में उल्लेखनीय रूप से मुनाफा कमाया है.

Share Market में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियों की बात की जाए तो आज सेंसेक्स के लार्जकैप में Bharti Airtel के स्टॉक्स शीर्ष पर रहे. Bharti Airtel के अलावा IndusInd Bank,‌ Asian paints, NTPC, Maruti Suzuki आदि कंपनियों के स्टॉक्स भी सूची में शामिल रहे. Bharti Airtel के स्टॉक्स में आज 14.20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ, 695.60 रुपए का स्तर हासिल किया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com