Share Market Update 31 August: बाजार में उछाल जारी, सेंसेक्स पहली बार 57,000 के पार

Share Market Update 31 August:  बाजार में उछाल जारी, सेंसेक्स पहली बार 57,000 के पार

पिछले एक साल से भारतीय Share Market लगातार जबरदस्त बढ़ोतरी दिखा रहे हैं. सेंसेक्स और निफ्टी करीब हर दूसरे दिन अपने "ऑल टाइम हाई" पर नजर आते हैं. सेंसेक्स के 50,000 का आंकड़ा पार करने पर कई अनुभवी लोगों ने बताया कि अब Share Market में गिरावट देखने को मिलेगी. लेकिन भारतीय बाजारों में कोई गिरावट नहीं देखने को मिली. आज सुबह जब बाजार खुले तो निफ्टी और सेंसेक्स दोनों अपने अब तक के अधिकतम स्तर पर थे. सेंसेक्स ने 232 पॉइंट की वृद्धि के साथ 57,000 का आंकड़ा पार किया, वहीं निफ्टी 16,956 पर खुला. कई एक्सपर्ट्स का यह भी मानना था कि अफगानिस्तान में चल रही समस्याओं के चलते भारतीय बाजारों में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. लेकिन अफगानिस्तान की परिस्थितियों का भी भारतीय Share Market पर कोई खास फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा है.

IEX, Apollo Hospital, Syngene international और Navin Fluorine जैसी कंपनियां टॉप गेनर्स में शामिल रहीं. वहीं, Tata Motors, PVR, Sun TV Network टॉप लूजर में दिखे.

क्या कारण है भारतीय Share Market में लगातार बढ़ोतरी का? 

पिछले साल की तुलना में देखें तो अप्रैल 2020 से अब तक सेंसेक्स में करीब 100% का इजाफा हो चुका है. इसका मुख्य कारण यह माना जा रहा है कि भारत में लॉकडाउन के दौरान रिटेल निवेशकों की संख्या में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है. पिछले एक साल में देश में करीब 1.42 करोड़ नए रिटेल निवेशकों ने डीमैट खाते खोले हैं. वहीं, पिछले सप्ताह आई एक रिर्पोट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-2021 में  भारतीय Share Market दुनिया भर में सर्वाधिक वृद्धि दिखाने वाला बाजार बन गया है. भारतीय बाजारों ने इसमें अमेरिका और चाइनीज शेयर बाजार को भी पछाड़ दिया है. इस कारण बड़ी संख्या में विदेशी निवेशक भी लाभ लेने के लिए भारतीय Share Market में निवेश कर रहे हैं. इस खबर का बाजार पर भी सकारात्मक असर पड़ा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com