Share Market Updates: ओपनिंग सेशन में भारी नुकसान के साथ हुई शुरुआत

Share Market Updates: ओपनिंग सेशन में भारी नुकसान के साथ हुई शुरुआत
An Indian stock trader reacts on watching stock prices fall at a brokerage house in Mumbai, 17 December 2007. Indian share prices closed down 3.84 percent amid Asia-wide market worries that rising inflation could halt US interest rate cuts. The benchmark 30-share Sensex fell 769.48 points or 3.84 percent to close at 19,261.35, off the day's low of 19,177.19, the fall marking the second highest points-wise drop for the Sensex which slid as much as 4.26 percent or 853.64 points to hit an intraday low of 19,177.19 before recovering marginally towards the close. AFP PHOTO/ Indranil MUKHERJEE (Photo credit should read INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

1 सितंबर 2021 शुक्रवार के दिन की शुरुआत भारतीय Share Market के लिए बेहद खराब रही. अंतर्राष्ट्रीय Share Market में मची उथल-पुथल और गिरावट के सिलसिले ने भारतीय Share Market पर भी अपना प्रभाव डाल दिया है. शुक्रवार को ओपनिंग सेशन में भारतीय Share Market के सभी सेक्टोरियल इंडेक्स, लाल निशान में नजर आए. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लगभग 230 अंकों की गिरावट के साथ 58890 अंकों के स्तर पर खुला. आगे की ट्रेडिंग में सेंसेक्स में यह गिरावट लगातार जारी रही और सेंसेक्स ने लगभग 500 अंकों का गोता खाया है. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी लगभग 110 अंकों की गिरावट के साथ 17531 अंकों के स्तर पर खुला. ओपनिंग सेशन के कारोबार में निफ्टी ने डेढ़ सौ अंकों से भी अधिक का नुकसान उठाया है.

खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 511 अंकों की गिरावट के साथ, 58,615 अंकों के स्तर पर पहुंच गया था. सेंसेक्स फिलहाल 0.86 प्रतिशत अंकों का घाटा उठा चुका है. वहीं निफ़्टी 148 अंकों की गिरावट के साथ, 17,469 अंकों के स्तर पर नज़र आया. निफ़्टी भी फिलहाल 0.84 अंकों के नुकसान में नज़र आ रहा है.

Share Market में आई इस गिरावट के पीछे अंतराष्ट्रीय बाज़ार में चल रहे खराब दौर के साथ तेल की कीमत में हुई बढ़ोतरी, और रुपये के मुकाबले डॉलर की बढ़ती हुई रेकॉर्ड कीमतें भी अहम वजहें मानीं जा रहीं हैं. इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा भारतीय बाजार में 2,226 करोड़ रुपये की कीमत के स्टॉक्स बेचे जाने से भी बाज़ार पर नकारात्मक असर पड़ा है.

Share Market में आज लगभग सभी सेक्टर के इंडेक्सों को घाटे का सामना करना पड़ा है. सेंसेक्स के लार्ज कैप में मारुति सुजुकी के स्टॉक्स को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. Maruti Suzuki के स्टॉक्स, ओपनिंग सेशन की ट्रेडिंग के दौरान 3 प्रतिशत से भी अधिक फिसले हैं. इसके साथ ही, आज Share Market में bajaj की वित्तीय सेवाओं से जुड़े Bajaj Finance और Bajaj Finserv के स्टॉक्स को भी भारी नुकसान हुआ है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com