Share Market Updates: बाजार में लौटी बहार, सेंसेक्स 500 अंक पार

Share Market Updates: बाजार में लौटी बहार, सेंसेक्स 500 अंक पार

गुरुवार, 7 October 2021 को आज भारतीय Share Market ने जबरदस्त शुरुआत दर्ज की है. इस हफ्ते, Share Market में काफी अस्थिरता देखने को मिली है.  प्रत्येक सत्र में बाजार के रुख में बदलाव आया है. वहीं, आज Share Market के ओपनिंग सेशन में मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने 400 अंकों से अधिक की छलांग लगाते हुए, 59632 अंकों के स्तर से दिन की शुरुआत की. साथ ही, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी लगभग 150 अंकों की छलांग लगाते हुए 17810 अंकों का स्तर हासिल किया.

खबर लिखे जाने तक, सेंसेक्स 574 अंकों की बढ़त के साथ 59764 अंकों के स्तर पर पहुंच चुका था. फिलहाल अब तक सेंसेक्स में कुल 0.97 प्रतिशत अंकों की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा चुकी है. दिन में आज सेंसेक्स का उच्चतम स्तर 59810 अंकों के स्तर पर देखा गया. दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 160 अंकों की बढ़त के साथ 17806 अंकों का स्तर हासिल कर लिया है. निफ्टी की कुल बढ़त 0.91 प्रतिशत की रही है. अब तक की ट्रेडिंग में, निफ्टी को उच्चतम स्तर 17828 अंकों के स्तर पर दर्ज किया गया है.

Share Market में आज आई बहार के पीछे, विभिन्न कारण बताए जा रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है, कि अमेरिकी कर्ज़ों के डिफॉल्ट और मुद्रास्फीति के बढ़ने की चिंताओं के कम होने का असर, आज बाजार में देखने को मिला है. इसके साथ ही, भारत के 10 वर्षीय बॉन्ड में भी 0.26 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है, जिससे शेयर बाजार में सकारात्मक संदेश गया है. वहीं दूसरी ओर, तेल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन हुई गिरावट ने भी Share Market की उछाल में अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा, आज एशियाई और अमेरिकी बाजारों के मजबूत प्रदर्शन ने भी भारतीय Share Market को प्रभावित किया है.

Share Market के प्रमुख स्टॉक्स की बात की जाए, तो आज Maruti Suzuki, Titan, Mahindra and Mahindra, IndusInd Bank और Bajaj Auto के स्टॉक्स ने Share Market में अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं, UltraTech Cements और HUL, सेंसेक्स की लार्ज कैप में नुकसान उठाने वाले चंद स्टॉक्स में शामिल रहे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com