Share Market News 29 July 2021: बाज़ार में फिर आई रौनक, IT और मेटल के शेयरों में दिखा उछाल

Share Market News 29 July 2021: बाज़ार में फिर आई रौनक, IT और मेटल के शेयरों में दिखा उछाल

लगातार देखी जा रही गिरावट के बाद आज का दिन Share Market के लिए अच्छा रहा है. जिसकी शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई है. जहां Sensex और Nifty दोनों ही बढ़त के साथ कारोबार करते नज़र आए, तो वहीं यह भी देखा गया कि मेटल और IT क्षेत्र की कंपनियों को Share Market में अच्छी प्रतिक्रिया मिली. बाज़ार की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, Nifty के 50 में से 27 शेयरों में तेजी देखी जा रही हैं. वहीं Sensex के 30 में से 17 शेयरों में तेज़ी आई है. आज रुपए की शुरुआत भी 6 पैसे की मज़बूती के साथ हुई है. 

Share Market में Tata Steel और आइटी की चमक

Share Market में मेटल का कारोबार काफी मिलाजुला रहा. जबकि निकेल और काॅपर की जबरदस्त डिमांड देखी गई. वहीं Sensex में सबसे बड़ी बढ़त Tata Steel के हाथ लगी है, जो कि 1 प्रतिशत है. वहीं ITC का रुतबा भी कायम है. बात करें ICICI Bank, HDFC Bank, SBI, Titan, Maruti, HCL की तो इनमें भी अच्छी बढ़त देखी जा रही है. बात सोने की करें, तो वह इस हफ्ते के ऊंचाई पर है.

आज का दिन HUDCO के लिए भी खास रहा, जहां कल सरकार ने अपनी 8 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की थी. इसमें प्रत्येक शेयर की कीमत 45 रुपये तय हुई है. इनकी बिक्री ऑफर फाॅर सेल (OFS) के जरिये होगी. 

इन स्टाॅक्स की भी रही चर्चा

1. Maruti : हाल ही में, कंपनी के वित्तीय नतीजे आए हैं. जो कि अनुमान से कम रहे हैं. नतीजों के अनुसार, कंपनी का मुनाफा और आय तो बढ़ा है ही, मगर मार्जिन पर भी काफी दबाव देखा जा रहा है. 

2. Biocon : US FDA से मंजूरी मिलने के कारण ये स्टाॅक आज Share Market के फोकस में है. यह मंज़ूरी Interchangeable Biosimilar Insulin Product के लिए मिली है. 

3. Tejas Network : इसने हाल ही में Panatone Finvest से रणनीतिक निवेश की घोषणा की है. 

4. Happiest Mind : कंपनी के पहली तिमाही के नतीजे काफी अच्छे आए हैं. जिसके बाद से Share Market में इसको लेकर काफी चर्चा है. 

5. MGL : गैस सेक्टर की यह कंपनी अपने वित्तीय नतीजों के दम पर सुर्खियों में हैं. जिसके बाद कंपनी का मार्जिन लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ गया है.

इनके अलावा Ashiana Group, Bata, Wipro, Eveready, HUDCO, Bharti Airtel, आदि के स्टाॅक्स पर भी निवेशकों की नज़र रहेगी. 

Share Market में मौजूद ब्रोकरेज जिनमें Motilal Oswal, ICICI Securities, आदि शामिल है, उनके अनुसार, निवेशक AXIS Bank और ITC में निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं Nestle India को आउटपरफाॅर्म की श्रेणी में रखा गया है. जबकि Bharti Airtel को ब्रोकर्स खरीद की श्रेणी में रख रहे हैं. 

फिलहाल, Share Market में वित्तीय नतीजों की भी चर्चा है. जिसमें आज Tech Mahindra के नतीजे जारी होने हैं. इसके मुनाफे में 80 प्रतिशत का उछाल संभव है. इसके अलावा Colgate, TVS Motor, Union Bank, JK Lakshmi Cement, Future Retail आदि के भी वित्तीय नतीजे आज जारी किए जाऐंगे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com