Share Market: आज इन कंपनियों पर रहेगी निवेशकों की नज़र

Share Market: आज इन कंपनियों पर रहेगी निवेशकों की नज़र

बीते सप्ताह, 9 जुलाई को, Share Market मध्यम नुकसान के साथ बंद हुआ था. एक्सपर्ट्स की मानें, तो बाजार ने इस साल के दूसरे सत्र में नुकसान बढ़ाया है. साथ ही, Share Market कुछ क्षेत्रों से खासा प्रभावित हुआ है. जिनमें, बैंकिंग फाइनेंस, आटो और आई टी के Stocks मुख्य रूप से शामिल है. 

आज इन कंपनियों पर रहेगी निवेशकों की नज़र: 

  1. HCL Technologies

हाल ही में, भारत की इस प्रमुख आइ टी कंपनी ने 5 साल का वैश्विक समझौता किया है. यह समझौता, अमेरिकी कंपनी, The Mosaic के साथ किया गया है. जिसका उद्देश्य, डिजिटल ट्रांसफरमेशन और प्रबंधित सेवाएं देना है. 

यह एक FMCG कंपनी है. जिसने Smart Fill मशीन लांच की है. यह एक, इन स्टोर वेल्डिंग माॅडल पर आधारित है. जिसका इस्तेमाल, प्लास्टिक से बने घरेलू देखभाल के उत्पाद के लिए किया जा सकता है. इससे उत्पाद को रियूज, रिसाइक्लिंग और रिड्यूस करने में मदद मिलेगी.

  1. Maruti Suzuki India

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी ने एक घोषणा की है. जिसमें कहा गया है, कि कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर एक प्लेटफॉर्म बनाने के लिए प्रयासरत है. जो अपने ग्राहकों को, डिजिटल कार फाइनेसिंग की सेवा प्रदान करेगा.

  1. Fortis Healthcare

Share Market के अनुसार, कंपनी की, 2020 – 2021 की वार्षिक रिपोर्ट से कुछ महत्वपूर्ण बातें सामने आई हैं. जिसमें कहा गया है, कि हेल्थकेयर फैसिलिटी में कुछ सेवाएं शुरू की जानी चाहिए. जिससे, रेवेन्यू में बढ़ोतरी की जा सके. इसमें, कारपोरेट के साथ जुड़ना, डिजिटल प्लेटफार्म की सुविधा लेना, आदि शामिल है.

  1. Metropolis Healthcare

इस डायग्नोस्टिक चेन ने हाल ही में एक बयान दिया है. जिसके अनुसार, Dr. Ganesan के हाईटेक डायग्नोस्टिक सेंटर, कंपनी के साथ समझौते को बंद करने का इच्छुक नहीं है. जिस कारण, इस मामले में उचित कार्यवाही की जाएगी.

  1. Avenue Supermarts 

Share Market में, इस कंपनी की विशेष चर्चा हो रही है. रिटेल चेन के मालिक और आपरेटर D Mart ने 10 जुलाई 2021 को एक लंबी छलांग लगाई है. जो, समेकित शुद्ध लाभ में दोगुना से अधिक, लगभग 95.36 करोड़ रुपये की है. 

कंपनी के शेयरधारकों ने, कंपनी की 90 वीं AGM में एक फैसला लिया गया है. जिसके मुताबिक, एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. जो यह स्पष्ट करता है, कि Shyam Srinivasan को 3 वर्ष की अवधि के लिए दुबारा चुना जाए. जहां पर वह मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव आफिसर की भूमिका में होंगे.

  1. Godrej Properties 

कंपनी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन, Pirojsha Adi Godrej ने नए प्रोजेक्ट को लेकर बयान दिया है. जिसमें इस बात का जिक्र है, कि फर्म आने वाले वर्षों में 1 बिलियन अमेरिकन डाॅलर का निवेश करेगी. जो कि, नए प्रोजेक्ट हासिल और विकसित करने में खर्च किए जाऐंगे.

अब ये देखना दिलचस्प होगा, कि Share Market का ये रुख, निवेशकों के लिए क्या बदलाव लेकर आता है. 

यह भी पढ़ें: Share Market News: BSE इंडेक्स के शेयरों में रौनक, 24 कंपनियों के शेयर में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com