Shaktikanta Das: सरकार ने तीन साल के लिए फिर किया RBI का गवर्नर नियुक्त

Shaktikanta Das: सरकार ने तीन साल के लिए फिर किया RBI का गवर्नर नियुक्त

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को Reserve Bank of India (RBI) के गवर्नर Shaktikanta Das का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया है. सरकार द्वारा ज़ारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, कि "केंद्र के मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने RBI गवर्नर के रूप में Shaktikanta Das की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. ये 10 दिसंबर, 2021 से तीन साल की अवधि के लिए लागू होगा."

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Shaktikanta Das पहले वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव थे.  उन्हें 11 दिसंबर, 2018 को तीन साल के लिए Reserve Bank of India के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था. Shaktikanta Das ने उर्जित पटेल की जगह ली थी. उर्जित पटेल के RBI से संबंधित कई विषयों पर सरकार के साथ मतभेद बढ़ गए थे, इसी के चलते उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से इस्तीफा दे दिया था. 

कार्यकाल में बढ़ोत्तरी के साथ, Shaktikanta Das दिसंबर, 2024 तक केंद्रीय बैंक के प्रमुख होंगे. उनके द्वारा, वित्त, उद्योग के बुनियादी ढांचे  को मज़बूत करने के लिए महत्वपूर्ण मसलों पर कार्य किया गया है. वह भाजपा सरकार के तहत विस्तार पाने वाले पहले गवर्नर हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Shaktikanta Das ने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक , न्यू डेवलपमेंट बैंक और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी काम किया है. इतना ही नहीं, वित्त मंत्रालय में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, वह सीधे तौर पर आठ केंद्रीय बजट तैयार करने से जुड़े रहे. Shaktikanta Das, दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातकोत्तर हैं.

ShaktiKanta Das ने RBI की रेपो रेट बेहतर करने के लिए भी काफी काम किया है. 2020 की शुरुआत में 115 आधार अंकों की कटौती के बाद, मई 2020 के बाद से 4% के रिकॉर्ड निचले स्तर पर रही. जबकि रिवर्स रेपो दर 155 आधार अंको से घटकर 3.35% हो गई. रेपो दर, वह दर है जिस पर RBI बैंकों को पैसा उधार देता है, जबकि रिवर्स रेपो दर के आधार पर केंद्रीय बैंक, बैंकों से पैसा उधार लेता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com