Sensex Live Updates: मज़बूती के साथ शुरू हुआ शेयर बाज़ार, बैंकिंग और IT स्टॉक्स का जलवा

Sensex Live Updates: मज़बूती के साथ शुरू हुआ शेयर बाज़ार, बैंकिंग और IT स्टॉक्स का जलवा

मंगलवार, 10 अगस्त 2021 को भारतीय शेयर बाजार ने ओपनिंग सेशन में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मजबूत शुरुआत की है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का Sensex लगभग 59 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 54461.31 अंकों के स्तर पर शुरू हुआ. सोमवार को ट्रेडिंग के आखिरी सत्र में 54402.85 अंकों के स्तर पर Sensex बंद हुआ था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सोमवार के आखिरी ट्रेडिंग सेशन में 16258 अंकों के स्तर पर बंद हुआ था. निफ्टी ने भी आज अच्छी शुरुआत करते हुए 16 अंको की बढ़त के साथ मंगलवार के ओपनिंग सेशन का आरंभ किया.

सुबह 10:00 बजे खबर लिखे जाने तक Sensex 0.41% वृद्धि के साथ 54627.61 अंकों के स्तर पर दर्ज किया गया. ओपनिंग बेल बजने के बाद अब तक Sensex ने 224.61 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की है. वहीं निफ्टी भी 0.30% की वृद्धि के साथ 16306.70 अंकों के स्तर पर नजर आया. ओपनिंग बेल के बाद से निफ्टी अब तक 48.45 अंकों की बढ़त दर्ज कर चुका है.

शेयर बाजार की इस बेहतरीन शुरुआत के पीछे बैंकिंग, फाइनेंस और आईटी सेक्टर का बड़ा हाथ रहा. इन तीनों ही सेक्टरों में खरीदारी के लिए निवेशकों में रुचि दिखाई दी. खबर लिखे जाने तक बैंकिंग सेक्टर के प्रमुख स्टॉक जैसे Kotak Bank, Axis Bank, IndusInd Bank, HDFC Bank, Sensex के शीर्ष 10 मुनाफा कमाने वाले स्टॉक में शामिल रहे. इनके साथ ही Tech Mahindra, HCL Tech और TCS जैसे आईटी सेक्टर के प्रमुख शेयर भी मुनाफे में रहे. Kotak Bank, Sensex की लार्ज कैप में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाला स्टॉक रहा, साथ ही निफ्टी50 में भी बैंक ने सर्वाधिक मुनाफा कमाया. 

गौरतलब है, की शेयर बाजार की कई कंपनियां अपने पहले क्वार्टर के नतीजे जारी करेंगी. यह नतीजे शेयर बाजार में आगे प्रदर्शन का रुख तय करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. जो कंपनियां आज अपने क्वार्टर बन के नतीजे जारी करने जा रही हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- Jindal Steel & Power, Max Financial Services, Trent, Max Healthcare Institute, Whirlpool of India, Manappuram Finance, Computer Age Management Services, Power Grid Corporation, Zomato, Coal India, Siemens, Motherson Sumi Systems, Lupin.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com