Sensex Updates Today: बाजार गिरावट के साथ बन्द, IT शेयर को लाभ

Sensex Updates Today: बाजार गिरावट के साथ बन्द, IT शेयर को लाभ

शुक्रवार, 6 अगस्त 2021 को सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र का अंत शेयर बाजार में घाटे के साथ हुआ. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं किए जाने के बाद भी Sensex और निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई. BSE का Sensex 0.39% या 215 अंको के घाटे के साथ, 54277.72 अंको के स्तर पर बन्द हुआ. Sensex आज ओपनिंग सेशन में 54492.17 अंको के स्तर पर शुरू हुआ था. इसी प्रकार, NSE का निफ़्टी में भी 0.35% की गिरावट का शिकार हुआ. 56.4 अंको की गिरावट के साथ, निफ़्टी 16238.20 अंको के स्तर पर बन्द हुआ. निफ़्टी ओपनिंग सेशन में 16304.4 अंको के स्तर पर शुरू हुआ था.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा Reliance Future Group डील में फैसला Amazon के हक़ में सुनाए जाने के कारण, Sensex और निफ्टी में कंपनी के स्टॉक्स भरभराकर गिर गए. इसी के नतीजे स्वरूप शेयर बाजार में भी गिरावट दर्ज की गई. आज Sensex के लार्ज कैप में Reliance के स्टॉक्स ने सबसे अधिक घाटा उठाया. Sensex में रिलायंस के स्टॉक्स को कुल 2.07% घाटा उठाना पड़ा. इसी तरह निफ़्टी50 में भी RIL के स्टॉक्स Cipla के बाद सबसे अधिक घाटे में रहे. निफ़्टी में Reliance के स्टॉक्स 2.12% फिसल गए.

शेयर बाजार में आज आईटी और सेक्टर के स्टॉक्स ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. दोनों ही सेक्टर की अधिकांश कंपनियों ने मुनाफ़े के साथ दिन की समाप्ति की. Sensex में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाले स्टॉक्स में IndusInd शीर्ष पर रहा. दिन की समाप्ति होने पर IndusInd Bank के स्टॉक्स 31.05 पैसे या 3.11% की बढ़ोतरी के साथ 1029.20 रुपयों के स्तर पर बन्द हुए. Maruti Suzuki, Bajaj Auto जैसी ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनियां भी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियों की सूची में शामिल रहीं. इनके साथ ही आईटी सेक्टर की टेक महिंद्रा और TCS का नाम भी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियों की सूची में शामिल रहा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com