Sensex Updates 4 August: 54,000 के पार हुआ बाज़ार

Sensex Updates 4 August: 54,000 के पार हुआ बाज़ार

बुधवार, 4 अगस्त 2021 को शेयर बाज़ार ने दिन की शानदार शुरूआत की है. मंगलवार के बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए, Sensex और निफ्टी ने नए कीर्तिमान रचे हैं. Sensex ने पहले सेशन में ज़बरदस्त शुरुआत के साथ, अपने इतिहास में पहली 54,000 अंकों के स्तर का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी तरह निफ़्टी भी पहली बार 16,200 अंकों के पार पहुंचा. बाजार में आज फाइनेंस और आईटी सेक्टर का प्रदर्शन बेहतरीन रहा. इन दोनों सेक्टर में ज़बरदस्त खरीददारी ने Sensex को मजबूती प्रदान की है. Sensex की ब्लू चिप कंपनियों में HDFC, Adani Ports, Tata Steel और HDFC Bank ने मुनाफा कमाया. हालांकि, Vodafone Idea के शेयरो में गिरावट का सिलसिला जारी है. 

खबर लिखे जाने तक Sensex 1.05% की बढोतरी के साथ, 54386.28 अंकों पर दर्ज किया गया है. Sensex में आज कुल 562.92 अंकों की वृद्धि हुई है. इसी तरह निफ़्टी भी 0.92% बढ़त के साथ 16279.6 अंकों पर दर्ज किया गया. Sensex में रियल्टी कंपनी HDFC ने 3.92% मुनाफा कमाया जो कि, बाजार में सर्वाधिक है. इसके बाद ICICI Bank, Indusind Bank और HDFC Bank भी इस सूची में शामिल हैं. ICICI Bank, Indusind Bank और HDFC Bank ने क्रमशः 3.45%, 2.39% और 2.20% का मुनाफा कमाया है. Sensex में आज घाटा उठाने वाली कंपनियो में Sun Pharma, Titan Company और Bharti Airtel जैसे नाम शामिल रहे. Sun Pharma, Titan Company और Bharti Airtel ने खबर लिखे जाने तक क्रमशः 1.28%, 0.58% और 0.45% का घाटा उठाया है. 

बाजार के विश्लेषकों का मानना है कि, देश के अधिकतर राज्यो में कोरोना वायरस संक्रमण का काबू में रहना, शेयर बाजार में आई तेज़ी के मुख्य कारणों में से एक है.

साथ ही आज के दिन कई दिग्गज कंपनियों द्वारा अपने पहले क्वार्टर के नतीजे घोषित किये जाने हैं. यह नतीजे शेयर बाजार पर बड़ा प्रभाव डालते हैं. नतीजे जारी करने वाली कंपनियों में State Bank of India, Titan Company, Adani Green Energy, Godrej Consumer Products, Adani Total Gas, ICICI Lombard General Insurance Company, Bosch, Tata Communications, Hindustan Petroleum, Oracle Financial Services Software शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com