SEBI: यह 8 लोग नहीं कर सकेंगे बाजार में ट्रेडिंग

SEBI: यह 8 लोग नहीं कर सकेंगे बाजार में ट्रेडिंग

Security And Exchange Board Of India (SEBI) ने पूनावाला फाइनेंस के सीईओ और एमडी अभय भूटा समेत सात लोगों पर सिक्योरिटी मार्केट में किसी भी प्रकार के लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है. बाजार की नियामक संस्था SEBI ने यह कदम Magma Fincorp Insider Trading मामले में उठाया है. गौरतलब है कि फरवरी 2021 में SEBI के सर्विलांस सिस्टम ने मैग्मा फिनकॉर्प के शेयरों की ट्रेडिंग में गड़बड़ी पाई थी. यह गड़बड़ियां आधार पूनावाला की कंपनी राइजिंग सन होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मैग्मा फिनकॉर्प अधिग्रहण किए जाने से पहले पकड़ी गई थी. 

Magma Fincorp मामले में आरोपितों SEBI ने प्रतिबंध लगाने के साथ ही आर्थिक जुर्माना भी लगाया है. SEBI ने कहा है कि गलत तरीके से कमाए गए 13.6 करोड़ रुपयों की वसूली की जाएगी.

मैग्मा द्वारा आधार पूनावाला की फार्म को 3456 करोड़ रुपए की कीमत के शेयर भेजे जाने के बाद कंपनी के स्टॉक शेयर बाजार में लगातार सात ट्रेडिंग सत्रों के दौरान बाजार के अपर सर्किट में दर्ज किए गए. SEBI द्वारा जांच किए जाने के बाद पता चला है कि Rising Sun Holding Private Limited की प्राइवेट सब्सिडियरी Punawalla Fincorp के एमडी और सीईओ अभय बूटा इस डील की पूरी प्रोसेस में शामिल थे और उन्होंने कीमतों से जुड़ी अप्रकाशित जानकारियां अन्य लोगों से साझा की थी. SEBI को यह जानकारी फोन कॉल की छानबीन के दौरान हासिल हुई है. इसके बाद आगे हुई गहन जानकारी में बैंक खातों की छानबीन की गई जिससे पता चला कि कमाए गए लाभ को इन्हीं लोगों के बीच बांटा गया है.

जांच में सभी को यह भी पता चला है कि मैग्मा में बड़ी हिस्सेदारी लेने वाले लोगों में से अधिकतर ने इससे पहले मैग्मा के शेयरों में ट्रेडिंग की ही नहीं थी. SEBI का कहना है कि सभी 8 निवेशकों के खिलाफ कड़े कदम उठाए गए हैं ताकि अन्य निदेशकों के हितों की सुरक्षा की जा सके.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com