Ruchi Soya FPO News: SEBI ने दी 4300 करोड़ रुपए के FPO की मंज़ूरी

Ruchi Soya FPO News: SEBI ने दी 4300 करोड़ रुपए के FPO की मंज़ूरी

योग गुरु Baba Ramdev की कंपनी Ruchi Soya को Follow On Public Offer (FPO) लाने के लिए आधिकारिक मंज़ूरी मिल गई. जहां 4300 करोड़ रुपए का FPO लाने के लिए कंपनी ने SEBI के पास ज़रूरी दस्तावेज़ दाखिल किए थे. इसपर फैसला लेते हुए SEBI ने आज कंपनी को अनुमति दे दी है. आपको बता दें, कि Ruchi Soya अगले हफ्तें तक अपना यह FPO बाज़ार में लाॅंच कर सकती है.

शेयर बाज़ार में मौजूद जानकारी के अनुसार, FPO के माध्यम से जुटाई गई राशि में से 60 प्रतिशत फंड का इस्तेमाल कंपनी अपना कर्ज़ चुकाने में करेगी. वहीं बचे हुए 20 प्रतिशत फंड को सामान्य कॉर्पोरेट और कार्यशील पूंजी बढ़ाने के लिए करेगी. वहीं यह FPO शेयर सूचीबद्धता के महत्वपूर्ण नियमों को भी पूरा करेगा. जिसके मुताबिक कंपनी के शेयर में आम जनता की प्रतिभागिता कम से कम 25 प्रतिशत होनी चाहिए.

क्या होता है FPO?

बाज़ार में FPO को सेकेंडरी ऑफरिंग भी कहा जाता है. जहां स्टाॅक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होकर कंपनियां सिर्फ निवेशकों को ही नहीं, बल्कि आम जनता को भी अतिरिक्त शेयर जारी करती है. 

Ruchi Soya और Patanjali Group का संबंध

Patanjali और Ruchi Soya की कहानी काफी दिलचस्प है. एक समय पर Ruchi Soya दिवालिया हो गई थी, जिसे योग गुरु Baba Ramdev की कंपनी Patanjali Group ने वर्ष 2019 में अधिग्रहण किया. इसके लिए कंपनी ने कुल 4350 करोड़ रुपए चुकाए. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कंपनी मुख्यत: सोया में कारोबार करती है. वहीं इसके पास Mahakosh, Sunrich, Nutrela, Ruchi Gold आदि ब्रांड भी हैं.

शेयर बाज़ार में Ruchi Soya

कंपनी के स्टाॅक्स की बात करें, तो Ruchi Soya ने वर्ष 2021 में लंबी छलांग दर्ज की है. आज भी इसके स्टाॅक्स में 1 प्रतिशत से ज़्यादा की वृद्धि देखी जा रही है. वहीं Baba Ramdev ने Patanjali के IPO को लेकर भी कुछ अहम संकेत दिए हैं. हालांकि इस पर फैसला आने में अभी कुछ समय और है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com