Madhya Pradesh School Reopen: आज से खोले गए स्कूल, कक्षाओं के लिए सरकार ने जारी किए नियम

Madhya Pradesh School Reopen: आज से खोले गए स्कूल, कक्षाओं के लिए सरकार ने जारी किए नियम

कोरोना महामारी के कारण आज तक़रीबन हर किसी को नुकसान उठाना पड़ रहा है. वहीं विद्यार्थियों पर इस महामारी का ख़ास प्रभाव पड़ा है. Madhya Pradesh में पिछले 2 साल से स्कूल बंद पड़े हैं. हालांकि कुछ समय के लिए स्कूल खोले गए थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने सरकार को दोबारा स्कूल बंद करने पर मजबूर कर दिया. लेकिन अब राज्य में आज से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं. महामारी के कारण इन बच्चों की कक्षाएं घर बैठे ऑनलाइन ली जा रही थी. 

Madhya Pradesh सरकार द्वारा अभी सिर्फ 11वीं और 12वीं की कक्षाएं खोलने के आदेश हैं. वहीं 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की कक्षाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ नियमित रूप से सुचारू की जाएंगी. 

11वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए Madhya Pradesh सरकार के नियम

राज्य सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के मुताबिक इन कक्षाओं को शुरु करने के लिए कुछ नियम तैयार किए गए हैं.

1. 11वीं और 12वीं की कक्षाएं सप्ताह में 2 दिन आयोजित की जाएगी. 

2. नियमों के मुताबिक 11वीं और 12वीं के छात्र एक साथ स्कूल नही आएंगे. 11वीं के विद्यार्थी मंगलवार और शुक्रवार, जबकि 12वीं के विद्यार्थी सोमवार और गुरुवार को स्कूल आएंगे.

3. हालांकि स्कूल में सुबह की प्रार्थना, स्विमिंग लेसन जैसी गतिविधियों की इजाजत नहीं दी गई है.

स्कूल, कॉलेजों के शिक्षक एवं सभी कर्मचारियों को सरकार के आदेशानुसार 26 जुलाई से 31 जुलाई तक टीके लगाए जाएंगे. 

किन राज्यों में खोले गए स्कूल 

गुजरात : 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 10वीं और 11वीं की कक्षाएं आज से प्रारंभ होंगी. 12वीं की कक्षाएं पहले ही खुल चुकी है.

पंजाब : 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए आज से स्कूल प्रारम्भ हो गए है. जिनका पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है, केवल उन्हीं शिक्षकों और स्टाफ को स्कूल आने की अनुमति दी गई है. 

कर्नाटक : कर्नाटक राज्य में डिग्री कॉलेज आज से खोल दिए गए हैं. जिसमें वैक्सीन कि खुराक लेने वाले विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा. 

ओडिशा : ओडिशा में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां साढ़े 3 घंटे तक कक्षाएं चलेंगी. सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक कक्षाएं नियमित रुप से चलेंगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com