Madhya Pradesh School Reopen: कक्षा 11 और 12 के लिए 25 जुलाई से दोबारा खुलेंगे स्कूल

Madhya Pradesh School Reopen: कक्षा 11 और 12 के लिए 25 जुलाई से दोबारा खुलेंगे स्कूल

Madhya Pradesh में Covid-19 की दूसरी लहर के थमने से जन-जीवन सामान्य होने के लिए तैयार है. अब राज्य में लॉकडाउन की ढील के साथ-साथ स्कूल दोबारा से खोलने की तैयारी भी शुरू हो रही है. सूत्रों के अनुसार, बहुत ही जल्द राज्य में, कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे.

Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "Covid-19 अभी नियंत्रण में है. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. राज्य में तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, पूरे ज़ोरों शोरों से की जा रही है. कक्षा 11 और 12 के लिए, 25 जुलाई से 50% क्षमता के साथ, स्कूल शुरू होंगे. अगर 15 अगस्त तक देश में, Covid-19 की तीसरी लहर नहीं आती है. तो राज्य, छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल आने की अनुमति देने पर विचार कर सकता है." 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने, राज्य में कम हो रहे Covid-19 के मामलों को देखते हुए. लॉकडाउन के नियमों में भी ढील दी है. नए नियमों के मुताबिक़, अब राज्य में अधिकतम 100 लोगों को शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति होगी. वहीं, 50 लोग अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं. अब तक, अधिकतम 20 लोगों को अंतिम संस्कार और 50 लोगों को विवाह समारोहों में भाग लेने की अनुमति थी. अगर बाज़ारों की बात करें, तो पहले केवल रात 8 बजे तक ही इन्हें खोलने की अनुमति थी. लेकिन अब, रात 10 बजे तक बाज़ार खुल सकेंगे.

मंगलवार को, Madhya Pradesh में Covid-19 के, 23 नए मामले दर्ज किए गए हैं. अब राज्य में संक्रमण की कुल संख्या 7,91,583 हो चुकी है. इसके अलावा, दो मौतों के साथ मरने वालों की कुल संख्या 10,508 हो गई है.

वहीं राज्य में, अब तक कुल 7,80,796 मरीज Covid-19 के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. राज्य के 52 जिलों में से केवल, 9 ज़िलों ने ताजा मामले दर्ज किए हैं. इन ज़िलों में, भोपाल से 11 नए संक्रमण दर्ज किए गए हैं. तो वहीं, इंदौर से 4, सागर से 2 नए संक्रमण सामने आए है. इसके अलावा, ग्वालियर, जबलपुर, निवाड़ी, राजगढ़, सीहोर और सिवनी से 1-1 संक्रमण दर्ज हुआ है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com