Madhya Pradesh में अगस्त से खुल सकते हैं स्कूल और कॉलेज, वैक्सिनेशन के बाद ही मिलेगा प्रवेश

Madhya Pradesh में अगस्त से खुल सकते हैं स्कूल और कॉलेज, वैक्सिनेशन के बाद ही मिलेगा प्रवेश
Madhya Pradesh में अगस्त से वापस खुल सकते हैं स्कूल कॉलेज

Madhya Pradesh में अगस्त से फिर से  कॉलेजों के खुलने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि, केवल टीकाकरण प्राप्ति के बाद ही छात्रों को ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. राज्य सरकार, कोविड की स्थिति में सुधार और टीकाकरण की गति को ध्यान में रखते हुए कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है. स्कूलों को फिर से खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.

प्रोफ़ेसरों, छात्रों और अन्य सहायक कर्मचारियों को कॉलेज में प्रवेश करने से पहले अनिवार्य रूप से टीके की कम से कम एक डोज मिलनी चाहिए. 23 जून, 2021 को हुई बैठक में कमिटी ने इस निर्णय पर सहमति व्यक्त की थी.  हालांकि, Madhya Pradesh के कॉलेजों को फिर से खोलने का अंतिम निर्णय CM Shivraj Singh Chouhan द्वारा लिया जाएगा.

वर्ष 2021 में कक्षा 12वीं के बोर्ड रिजल्ट के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय सरकार 28 जून, 2021 को सुनाएगी. सूत्रों के अनुसार, उच्च शिक्षा विभाग ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाले 77 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की पहली खुराक मिल गयी है. कालेजों में Covid-19 प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से करते हुए, उन्हें  फिर से खोला जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने राज्य भर के कॉलेजों को फिर से खोलने का संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि यदि टीकाकरण की गति समान रही तो कॉलेज, कोचिंग सेंटर और सिनेमा हॉल खोलने पर विचार किया जाएगा. छात्रों और प्रोफेसरों ने इस समय टीका लगवाने की सलाह दी है. ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए यह एक अनिवार्य प्रोटोकॉल बनने जा रहा है. यह निर्णय लेने से पहले सरकार जुलाई में फिर से कोरोना मामलों की स्थिति की जांच करेगी.

पिछले दो वर्षों से सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं. इस वजह से बच्चों की शिक्षा पर काफी नकारात्मक प्रभाव भी पडा है. ऐसे में, अगस्त से Madhya Pradesh में स्कूल और कॉलेज खुलने की खबर, पूरे देश के स्कूल और कॉलेजों के लिए उम्मीद की एक किरण जैसी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com