School Reopen: देश के कई राज्यों में डेढ़ साल बाद खुलेंगे स्कूल

School Reopen: देश के कई राज्यों में डेढ़ साल बाद खुलेंगे स्कूल

देश में कोरोना महामारी के आने के साथ ही सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था. तकरीबन डेढ़ साल से स्कूल बंद थे. हालांकि कुछ वक्त के लिए School Reopen किए गए थे लेकिन महामारी की दूसरी लहर के साथ ही स्कूलों को फिर से बंद करना पड़ा था. वर्तमान में कोरोना मामलों में आई कमी के साथ ही देश के कुछ राज्यों की सरकार ने स्कूल फिर से खोलने का निर्णय लिया है. इन राज्यों में छत्तीसगढ़, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड और झारखंड शामिल हैं. हालांकि सभी राज्यों ने कोरोना गाइडलाइन के पालन करने की शर्त रखते हुए स्कूल खोलने के आदेश दिए हैं.

1. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आज स्कूलों को फिर से सुचारू रूप से चालू किया गया है. हालांकि अभी केवल 10वीं और 12वी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल आने के निर्देश जारी किए गए है. इसके अलावा अन्य कक्षाएं संचालित नहीं होंगी. 

राज्य सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति तो दे दी है लेकिन साथ में कुछ शर्ते भी रखी हैं. जिसमें पहली शर्त कोरोना गाइडलाइन को लेकर है. सभी स्कूल राज्य द्वारा दी गई कोरोना गाइडलाइन का पालन करेंगे, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है. साथ ही स्कूलों में मास्क पहनकर आना जरूरी है अन्यथा विद्यार्थियों को प्रवेश नही मिलेगा. स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभा का आयोजन नही किया जायेगा. 

2. बिहार 

बिहार सरकार 6वी कक्षा से ऊपर की सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की तैयारी में है. वहीं 10वीं और 12वीं के स्कूल पहले ही खोले जा चुके हैं.

3. पंजाब

पंजाब सरकार ने सभी विद्यार्थियों के लिए स्कूल फिर से खोलने के आदेश दिए हैं. आज यानी 2 अगस्त को पंजाब में सभी स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए फिर से सुचारू रूप से प्रारंभ की जाएंगी.

4. झारखंड और उत्तराखंड

उत्तराखंड और झारखंड राज्य में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं खोलने के आदेश दिए हैं. आज से नियमित रूप से इन कक्षाओं का संचालन होगा. वहीं उत्तराखंड सरकार ने 16 अगस्त से  6वीं से 8वीं तक के School Reopen करने के आदेश दिए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com