SBI News: धरती के स्वर्ग में खुला पानी पर तैरता फ्लोटिंग ATM, बैंक ने की घोषणा

SBI News: धरती के स्वर्ग में खुला पानी पर तैरता फ्लोटिंग ATM, बैंक ने की घोषणा

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में State Bank Of India (SBI) ने एक शानदार शुरुआत की. जहां बैंक ने डल झील में चलने वाली हाउसबोट, यानि शिकारे पर ATM स्थापित किया है. इस नए तरह के ATM को, लोग फ्लोटिंग ATM का भी नाम दे रहे हैं. SBI का ऐसा मानना है, कि इससे वहां रह रहे नागरिकों और पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी. साथ ही, यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बनेगा. 

कहते है, कि जम्मू – कश्मीर भारत का स्वर्ग है. जहां लोग इसके सौंदर्य और प्राकृतिक दृश्यों पर मोह जाते है. वहीं सालों साल यहां आने वालों की भीड़ लगी रहती है. हालांकि, Covid – 19 के कारण इस संख्या में काफी कमी आई है.पर इस स्थान को लेकर लोगों का लगाव अब भी वैसा ही है. बात करें भारत के शीर्ष सरकारी बैंकों में शामिल SBI की, तो इसने श्रीनगर में फ्लोटिंग ATM का शुभारंभ किया है. जिसकी शुरुआत कंपनी के चेयरमैन Dinesh Kumar Khara ने की. यहां यह भी स्पष्ट किया गया, कि यह ATM श्रीनगर की लंबे समय से चली आ रही जरूरत को पूरा करेगा. साथ ही पर्यटन के लिए आए लोगों की, नकदी की समस्या का भी समाधान करेगा. ऐसा देखा गया है, कि पर्यटक यात्रा के दौरान अकसर कई दिनों हाउसबोट यानि शिकारे पर ठहरते है. ऐसे में इस प्रकार की सुविधा काबिले तारीफ है.

आपको बता दें कि SBI ने वर्ष 2004 में, केरल में अपना पहला फ्लोटिंग ATM लांच किया था. यह ATM, Kerala Shipping and Navigation Corporation के स्वामित्व वाली नौका में लगा था. इस नौका का नाम झंकार था. इसके अलावा बात कुछ और अनोखी चीजों की करें, तो भारत में फ्लोटिंग बैंक और पोस्टऑफिस भी मौजूद हैं. यह पोस्टऑफिस, श्रीनगर में ही मौजूद हैं. इसके कारण, हर साल लाखों पर्यटकों को लाभ मिलता है. वहीं ऐसा कुछ नया देखने की उत्सुकता भी, इसकी ओर लोगों को आकर्षित करती है. 

तो अब देर किस बात की, आप भी SBI के इस फ्लोटिंग ATM पर सैर करते हुए पैसे निकालें. साथ ही, अपनी सैर को पैसे निकालने रखने की झंझट से दूर रखें. इससे श्रीनगर की मनमोहक वादियों में आपका सफर और भी शानदार होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com