SBI News: प्रोबेशनरी ऑफिसर की 2,056 भर्तियों के लिए अधिसूचना हुई जारी, यहां पढ़ें ज़रूरी जानकारी

SBI News: प्रोबेशनरी ऑफिसर की 2,056 भर्तियों के लिए अधिसूचना हुई जारी, यहां पढ़ें ज़रूरी जानकारी

State Bank of India (SBI) द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है. आवेदन प्रक्रिया आज 5 अक्टूबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर तक खुली रहेगी. इस भर्ती का उद्देश्य कुल 2,056 प्रोबेशनरी ऑफिसर की रिक्तियों को भरना है.

उम्मीदवार, इस अधिसूचना की जांच और आवेदन SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं. SBI की योजना इस साल नवंबर या दिसंबर में ऑनलाइन प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने की है. मगर इसके लिए अभी तक सटीक तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. कुल 2,056 पदों में से 200 सीटें, आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के आवेदकों के लिए रखी गई हैं. चयनित होने के लिए एक उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू के दौर को पास करना होगा. उसके बाद ही प्री-परीक्षा प्रशिक्षण देना होगा.

आवेदकों के पास केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. उम्मीदवार जो अभी भी अपने अंतिम वर्ष या स्नातक के अंतिम सेमेस्टर में हैं, वे भी इस शर्त के अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं कि, उन्हें इंटरव्यू के दौर के लिए बुलाए जाने पर 31 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने का नतीज़ा दिखाना होगा. जो लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट अकाउंटेंट हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं.

SBI में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती की आयु सीमा

आवेदन करने के लिए आवेदकों की आयु 21 वर्ष से कम और 1 अप्रैल, 2021 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसका मतलब है, कि आवेदकों का जन्म 2 अप्रैल, 1991 से पहले और 1 अप्रैल, 2000 के बाद नहीं होना चाहिए. एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी जैसी श्रेणियों के लिए आयु में छूट की अधिसूचना से पुष्टि की जा सकती है. उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. सामान्य उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 750 रुपये भरने होंगे. एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क देने की ज़रूरत नहीं होगी.

SBI में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती का वेतन मान

इस भर्ती का वेतन वर्ग 23,700 रुपये से 42,020 रुपये के बीच होगा. चुने गए उम्मीदवारों को 4 अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ 27,620 रुपये के मूल वेतन पर काम पर रखा जाएगा. हालांकि, आवेदक डीए, एचआरडी, सीसीए और अन्य भत्तों के लिए पात्र होंगे. शामिल होने के समय, चयनित लोगों को यह कहते हुए 2 लाख रुपये के बाॅंड पर हस्ताक्षर करना होगा, कि वे कम से कम 3 साल तक बैंक की सेवा करेंगे.

परीक्षा और एडमिट कार्ड के लिए संभावित तिथियां

SBI के पहले चरण की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा, नवंबर से दिसंबर 2021 में आयोजित होगी. इस प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम दिसंबर 2021 में घोषित किए जाएंगे. मुख्य परीक्षा, ऑनलाइन माध्यम से दिसंबर 2021 में आयोजित होगी और इसके परिणाम जनवरी 2022 में घोषित होंगे. समूह चर्चा और इंटरव्यू, फरवरी 2022 में आयोजित की जाएंगी. SBI की भर्ती के अंतिम परिणाम फरवरी या मार्च 2022 में घोषित किये जाएंगे. 

प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड को उम्मीदवार, नवंबर 2021 के पहले या दूसरे हफ्ते में डाउनलोड कर सकते हैं. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों के लिए पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण के कॉल लेटर, नवंबर के पहले सप्ताह से डाउनलोड किए जा सकते हैं. एक सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार अधिकतम 4 बार परीक्षा दे सकता है, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार अधिकतम 7 बार परिक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. आयु में छूट, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com