Russia Ukraine Crisis: कीव एयरपोर्ट पर कब्ज़ा होने से निकासी अभियान पर लगी रोक

Russia Ukraine Crisis: कीव एयरपोर्ट पर कब्ज़ा होने से निकासी अभियान पर लगी रोक

Russia और Ukraine के बीच का तनाव अब अपने चरम पर पहुंच गया है. वहीं Ukraine में युद्ध संकट के बीच फंसे भारतीय नागरिकों को भारत लाने का अभियान लगातार जारी है. जानकारी के मुताबिक, आज सुबह यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) का एक विशेष विमान, Ukraine से 182 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंचा है.

भारत में मौजूद Ukraine अंतराष्ट्रीय एयरलाइंस के एक अधिकारी ने बताया, कि “यूआईए का एक विशेष विमान Ukraine से भारतीय छात्रों सहित 182 नागरिकों को लेकर आज दिल्ली पहुंचा है.” आपको बता दें, कि मंगलवार 22 फरवरी को भी एयर इंडिया का बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान Ukraine के लिए रवाना हुआ था. मंगलवार को हुए इस अभियान में 242 लोगों को भारत लाया गया था.

Russia के राष्ट्रपति पुतिन ने Ukraine के खिलाफ किया युद्ध का ऐलान

Russia और Ukraine के बीच का तनाव अब काफी बढ़ चुका है, जिसने पूरे विश्व की चिंता बढ़ा दी है. वहीं आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने Ukraine के खिलाफ़ युद्ध का ऐलान कर दिया है. आदेश जारी करते हुए पुतिन ने कहा है, कि “अगर वह पीछे नहीं हटते, तो युद्ध होकर रहेगा.” पुतिन ने यूक्रेनी सेना को भी धमकी देते हुए कहा, कि “वह जल्द से जल्द हथियार डाल दें, नहीं तो युद्ध होकर ही रहेगा.”

रूसी राष्ट्रपति ने पुतिन अमेरिका व उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को भी खुली धमकी दी है. पुतिन ने कहा है, कि 'वह किसी भी मामले में दखल न दें, वरना उन्हें भी इतिहास का सबसे खराब अंजाम भुगतना पड़ेगा.'

कीव एयरपोर्ट पर कब्ज़ा करने की हुई कोशिश

Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका समेत कई देशों द्वारा दी गई चेतावनी की परवाह किए बगैर, पड़ोसी देश Ukraine पर सैन्य कार्रवाई का एलान कर दिया है. इस कारवाई के दौरान, रूसी सेना द्वारा Ukraine की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर बमबारी की खबरें हैं. रूसी सेना बैलेस्टिक मिसाइलों के ज़रिए हमला कर रही है. ऐसे में पूरे Ukraine में आपातकाल लागू कर दिया गया है और नागरिक उड़ानों पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

Russia द्वारा कीव अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी कब्ज़ा करने की कोशिश की गई है. ऐसे में अब भारत के लिए भी निकासी अभियान जारी रखना मुश्किल हो गया है. ताज़ा जानकारी के मुताबिक, भारतीय लोगों को लेने गया एयर इंडिया का दूसरा विमान भी वापस लौट आया है. इस विमान को Notice to Air Mission (NOTAM) भेजा गया था, यानी उड़ान के दौरान खतरे की आशंका जताई गई थी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com