Republic Day 2022: Covid-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र गणतंत्र दिवस समारोह में हुआ बदलाव, पढ़ें पूरी ख़बर

Republic Day 2022: Covid-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र गणतंत्र दिवस समारोह में हुआ बदलाव, पढ़ें पूरी ख़बर

भारत में बढ़ते Covid-19 मामलों के मद्देनज़र, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और अन्य संबंधित मंत्रालयों के बीच मंगलवार को Republic Day को लेकर एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में 26 जनवरी, को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह पर कुछ निर्णय लिए गए हैं. आपको बता दें, कि इस बैठक में यह निर्णय लिया गया, कि 2022 में होने वाला Republic Day समारोह, साल 2021 में लगाए गए प्रतिबंधों की तुलना में और भी सख़्त होंगे. वहीं, परेड देखने आने वाले लोगो की संख्या में कमी हो सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि साल 2022 के Republic Day समारोह में पांच एशियाई देशों का एक दल मुख्य अतिथि के रूप में परेड की शोभा बढ़ाएगा, जो राजधानी दिल्ली पहुंच गए है. साल 2021 की तरह Covid-19 के मद्देनज़र परेड का मार्ग छोटा होगा. बता दें, कि इस साल परेड लाल किले की बजाय इंडिया गेट सी-हेक्सागन पर समाप्त होगी.

गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और अन्य संबंधित मंत्रालयों के बीच हुई बैठक में कहा गया, कि Republic Day परेड में भाग लेने वाले सभी लोगों को Covid-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. जिसमें तापमान की जांच, सैनिटाइजर का उपयोग, मास्क लगाना और सामाजिक दूरी का पालन करना शामिल है. इतना ही नहीं, लोगो को टीकाकरण प्रमाणपत्र रखना भी जरूरी है. साल 2021 में हुए Republic Day परेड देखने के लिए प्रवेश काफी सख़्ती से दिया गया था. इस साल भी इनविटेशन कार्ड के माध्यम से लोगों को प्रवेश देने का फैसला किया गया है. वहीं, 15 साल से कम उम्र के बच्चों को परेड में अनुमति नहीं दी जाएगी.

Covid-19 की तीसरी लहर के मद्देनज़र यह फैसला किया गया है, कि लोगों की बैठने की व्यवस्था को और कम किया जयेगा. जहाँ पहले करीब 1 लाख लोगों को अनुमति दी जाती थी, वहीं अब Covid-19 महामारी को देखते हुए 25 हज़ार दर्शको को ही परेड देखने की अनुमति मिलेगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com