Narendra Modi Security Breach: सेवानिवृत्त न्यायाधीश Indu Malhotra की अगुवाई में होगी जांच

Narendra Modi Security Breach: सेवानिवृत्त न्यायाधीश Indu Malhotra की अगुवाई में होगी जांच

पंजाब के फिरोज़पुर में प्रधानमंत्री Narendra Modi की सुरक्षा में हुई चूक के मामले को लेकर, सर्वोच्च न्यायालय ने एक जांच समिति का गठन किया है. पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक की जांच, अब सर्वोच्च न्यायालय की 5 सदस्यीय समिति करेगी. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित जांच समिति की अगुवाई, सेवानिवृत न्यायाधीश Indu Malhotra को सौंपी गई है.

इसके साथ ही, सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र और राज्यों द्वारा गठित, सभी जांच समितियों को निरस्त कर दिया है. आपको बता दें, कि पंजाब सरकार और गृह मंत्रालय दोनों ने ही, अलग-अलग जांच समितियां बनाई थी. वहीं पंजाब सरकार और गृह मंत्रालय ने एक दूसरे की जांच पर भरोसा न होने की बात कही थी.

इसी बीच, वरिष्‍ठ वकील Maninder Singh ने प्रधानमंत्री Narendra Modi की सुरक्षा का मामला, सर्वोच्च न्यायालय में रखा था, जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय ने सेवानिवृत न्यायाधीश Indu Malhotra की अगुवाई में इस जांच कमेटी का गठन किया है. इस समिति में NIA के DG, चंडीगढ़ के DGP, पंजाब के ADGP और पंजाब उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को भी शामिल किया गया है. सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कहा है, कि “उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल, इस मामले से जुड़े सभी रिकॉर्ड Indu Malhotra की अगुवाई में बनाई गई जांच समिति को सौपेंगे.”

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समिति से कहा गया है, कि इस मामले को लेकर जल्द से जल्द रिपोर्ट तैयार की जाए. हालांकि, शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है. अदालत ने सिर्फ़ इतना कहा है, कि कमेटी जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट तैयार करे.

आपको बता दें, कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित समिति ये अध्ययन करेगी, कि सुरक्षा में चूक का मूल कारण क्या था? इसके अलावा, यह समिति इस बात पर भी चर्चा करेगी, कि प्रधानमंत्री Narendra Modi की सुरक्षा को और सुरक्षित बनाने के लिए, कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं.

5 जनवरी को पंजाब दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री Narendra Modi की सुरक्षा में हुई चूक का मामला सामने आया था. दरअसल, प्रधानमंत्री के तय मार्ग पर प्रदर्शनकारियों ने डेरा डाला हुआ था, जिस वज़ह से 20 मिनट तक प्रधानमंत्री का काफ़िला फ्लाईओवर पर अटका था.

यह भी पढ़ें: Narendra Modi News: प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक को लेकर पंजाब DGP को गृह मंत्रालय का नोटिस

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com