Reliance Industries Limited News: Mukesh Ambani ने किया REC Group को खरीदने का बड़ा ऐलान

Reliance Industries Limited News: Mukesh Ambani ने किया REC Group को खरीदने का बड़ा ऐलान

Mukesh Ambani के मालिकाना हक वाली कंपनी Reliance Industries Limited (RIL) ने अपने कदम ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र की ओर बढ़ाए थे. अब इसपर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. कंपनी अब REC Group को खरीदने की तैयारी में है, जो सौर पैनल का उत्पादन करने वाली यूरोप की एक बड़ी कंपनी है. बताया जा रहा है, कि ये एक समझौता अनुमान के मुताबिक 1-1.2 बिलियन डॉलर का होगा. 

देखा जा रहा है, कि RIL के अध्यक्ष Mukesh Ambani अपने ड्रीम प्रोजेक्ट क्लीन एनर्जी के लिए काफी तत्परता से जुटे हैं. उन्होंने अब इसके लिए खरीददारी करनी भी शुरू कर दी. इस क्रम में जो नाम सामने आया है, वो है REC Group का. यह कंपनी रुफटाॅप इंस्टालेशन, इंडस्ट्रियल और सौर पार्क के लिए सौर सेल्स और माॅड्यूल्स आदि का उत्पादन करती है. आपको बता दें, कि REC Group चीन की सरकारी केमिकल कंपनी ChemChina की इंटरनेशनल सदस्य है. 

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में फिलहाल चीन पर विश्वभर की निर्भरता है. यही वजह है कि भारत और अमेरिका जैसे देश अब स्थानीय कंपनियों को इस क्षेत्र में आगे लाने की तैयारी कर रहे हैं. इस क्रम में भारतीय कंपनी Reliance Industries Limited और Adani Group भी लगातार कदम बढ़ा रही है. आपको बता दें, कि वर्ष 2019 तक सौर पैनल बनाने में इस्तेमाल होने वाला एक तिहाई सामान चीन से निर्यात होता था. इसमें आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया जैसे संकल्पों के बाद से कमी देखी गई. 

मौजूदा गतिविधियों को देखते हुए यह स्पष्ट है कि, Reliance Industries Limited और REC Group की यह घोषणा बहुत जल्द होगी. फिलहाल कंपनी समझौते की राशि जुटाने के लिए वैश्विक स्तर के बैंक के साथ भी बातचीत कर रही है. इसके अलावा, कंपनी की इक्विटी के ज़रिए भी धन उगाही की योजना है. देश की मांग को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस समझौते से Reliance Industries Limited की साख बढ़ेगी. साथ ही आधुनिक और वैश्विक स्तर की मैन्युफैक्चरिंग से कंपनी का जुड़ना भारत के लिए भी शानदार साबित हो सकता है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com