Reliance की वार्षिक AGM पर 5 वर्षों से कैसा रहा है शेयर मार्केट का रुख

Reliance की वार्षिक AGM पर 5 वर्षों से कैसा रहा है शेयर मार्केट का रुख

Reliance इंडस्ट्रीज की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) 24 जून 2021 की दोपहर 2 बजे आयोजित की गई. यह मीटिंग वैसे तो हर वर्ष ही होती है, पर इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हो रही हैं. इस बैठक में होने वाली हर चर्चा का असर, सीधे तौर पर शेयर मार्केट पर देखा जाता है. इस सालाना होने वाली बैठक को, व्यापार जगत हमेशा उत्साहपूर्वक देखता है.

पिछले वर्ष की मीटिंग में, Reliance के शेयर पर मार्केट ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी थी. इस प्रक्रिया को देखने का सिलसिला, AGM की तारीख सामने आने से ही शुरू हो जाता हैं. बताया जा रहा, इस बैठक में Reliance इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ऑयल से लेकर टेलीकॉम तक की बात करेंगे. जिस दौरान, वह भविष्य की योजनाओं को भी  प्रस्तुत करेंगे.

बीते सालों में, अगर AGM के दिन शेयर मार्केट का हाल देखे तो असर मिल जुला दिखाई देता है. Reliance ने, पिछले 10 में से 6 साल गिरावट देखी है और 4 साल बढ़ोतरी दर्ज की है. बात पिछले पांच सालों पर करें, तो कुछ ऐसी रिपोर्ट निकल कर आती है –

वर्ष  2020 – इस वर्ष मुकेश अंबानी ने कुछ बड़े फैसले किए थे. इसमें JioMart का विस्तार और 2035 तक RIL को कार्बन से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया था. साथ ही, Jio के प्लेटफार्म पर गूगल की हिस्सेदारी की भी बात कही गई थी. इनके अलावा, सऊदी अरामको के साथ साझेदारी का निर्णय लिया गया था. इस दिन, स्टॉक लुढ़क कर 3.71 प्रतिशत नीचे चला गया था.

वर्ष 2019, इस वर्ष संपूर्ण भारत में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और Jio Fiber की योजना सामने रखी गई थी. जिसके बाद, Reliance के शेयरों में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. वर्ष 2018 की बात करें तो इस वर्ष, कंपनी के शेयरों में 2.53 प्रतिशत की गिरावट आई थी. वही वर्ष 2017 में, 3.76 प्रतिशत का उछाल देखा गया, जो कि वृद्धि का संकेत है. वर्ष 2016 में हुई बैठक के दिन, RIL के शेयर 2.73 प्रतिशत के साथ गिर गए थे.

इस वर्ष, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन, मुकेश अंबानी की तरफ सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. बाजार में  Reliance की तरफ से खास पहल और कंपनी के सौदों पर बात करने की चर्चा जोरों पर हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com