RBI Monetary Policy News: मौजूदा दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव, शेयर बाज़ार पर दिखा असर

RBI Monetary Policy News: मौजूदा दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव, शेयर बाज़ार पर दिखा असर

आज Reserve Bank of India (RBI) ने माॅनिटरी पाॅलिसी की घोषणा की है. यह पॉलिसी, हर दो महीने पर पर पेश की जाती है. आज 6 अगस्त 2021 को, RBI गवर्नर Shaktikanta Das ने बताया कि ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया जा रहा है. जिसके परिणामस्वरूप, Repo Rate और Reverse Repo Rate अब भी क्रमशः 4 प्रतिशत और 3.35 प्रतिशत पर बरकरार है. वैसे, इस बात का अनुमान पहले से ही लगाया जा रहा था. 

RBI Governor का बयान

RBI के गवर्नर ने, आर्थिक नीति से जुड़ी इस पाॅलिसी की घोषणा करने के दौरान कुछ और महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है. जिसपर उनका कहना था, कि "फिलहाल भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना की दूसरी लहर से उबर रही है. पर मांग और आपूर्ति के बीच का फासला अब भी बना हुआ है. वहीं ब्याज दर ना बढा़ने का फैसला, बहुमत के आधार पर लिया गया है. फिलहाल हमारी प्राथमिकता, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है". 

साथ ही, यह भी स्पष्ट किया गया कि,  "महंगाई दर और कोरोना की तीसरी लहर, चिंता का विषय है. जिसके लिए भारत के लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. इसके साथ ही, वित्तीय वर्ष 2022 की GDP अनुमान में भी अब तक कोई बदलाव नहीं है, जो कि 9.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है."

RBI द्वारा जारी हुई इस रिपोर्ट का असर, शेयर बाज़ार पर भी देखने को मिल रहा है. कहा यह भी जा रहा है कि, आने वाले 3-6 महीने काफी महत्वपूर्ण हैं. जहां निवेशकों को अधिक सावधानी रखनी होगी. इसके बाद से, निवेशक स्टाॅक्स को लेकर कुछ असमंजस में नज़र आ रहे हैं. जिस कारण, बाज़ार में सुस्ती भी देखी गई.  वहीं बात करें मीडियम से लॉन्ग टर्म की बात करें, तो कुछ ऐसे स्टाॅक्स भी है जो शानदार मुनाफा देने को तैयार हैं. 

बड़ा मुनाफा देगी इन स्टाॅक्स की खरीददारी

शेयर बाज़ार में RBI की माॅनिटरी पाॅलिसी पर मिली प्रतिक्रिया के बाद, कुछ कंपनियों के स्टाॅक्स पर निवेशकों की खास नज़र है. यह स्टॉक्स 3-6 महीने की अवधि में, अच्छा मुनाफा देने का दम रखते हैं. इनमें Bajaj Finance, SBI, Indusind Bank, PNB, Maruti Suzuki India, Axis Bank, Bank of Baroda शामिल हैं. वहीं, Sunteck Realty, DLF Limited, Ashok Leyland से भी निवेशकों को बड़ी उम्मीद नज़र आ रही है. 

आपको यह जानना जरूरी है, कि भारत में RBI, बैंकों के बैंक के तौर पर काम करता है. यह संस्थान, भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए, छोटी-बड़ी नीतियां बनाती और लागू करती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com